Yogi Adityanath Biography In Hindi – योगी आदित्यनाथ का जीवन परिचय (2022)

Yogi Adityanath Biography In Hindi

Yogi Adityanath Biography In Hindi – गोरखपुर के प्रसिद्ध गोरखनाथ मन्दिर के महंत तथा राजनेता हैं और पहली बार योगी आदित्यनाथ ने रविवार, 19 मार्च 2017 को उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री के तौर पर शपथ ली एवं वर्तमान में उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री हैं। इन्होंने बड़ी जीत के बाद यहाँ के 21वें मुख्यमंत्री पद की शपथ ली। और वहा महज 26 साल की उम्र में संसद पहुंचने वाले योगी आदित्यनाथ है और 45 साल की उम्र में यूपी के सीएम बने।

और अभी उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव में उनकी पार्टी को भारी बहुमत हासिल करने के बाद योगी आदित्यनाथ 25 मार्च को एक बार फिर से सूबे के मुख्यमंत्री पद की शपथ ग्रहण कर सकते हैं।

आज इस आर्टिकल मेे Yogi Adityanath Biography In Hindi आप के लिए लेकर आए है और साथ में हम योगी के जन्म से लेकर सांसद और फिर CM तक का संघर्ष के बारे में बताने वाले हैं तो आप नीचे लेख मेे Yogi Adityanath Biography In Hindi को पूरा ध्यान से पढ़े

योगी आदित्यनाथ का जीवन परिचय ( Yogi Adityanath Biography In Hindi )

पूरा नाम ( Full Name)अजय सिंह बिष्ट
अन्य नाम ( Other name )महंत योगी आदित्यनाथ
निक नेम ( Nick name)योगी
जन्म तिथि ( Date Of Birth)5 जून 1972
जन्मस्थान (Birth Place)पंचुर जिला, पुरी गढ़वाल, उत्तराखंड, भारत
उम्र ( Age)49 साल
राष्ट्रीयता ( Nationality)भारतीय
धर्म ( Religion)हिन्दू (नाथ संप्रदाय)
जाति (Caste)ठाकुर
निवास स्थान ( Habitat)गोरखपुर, उत्तरप्रदेश, भारत
पेशा ( Profession )मुख्यमंत्री , भारतीय राजनीतिज्ञ, धार्मिक मिशनरी
राजनीतिक दल ( Political party)भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी)
राजनीतिक प्रारंभ ( Political start )1998 में, जब वे पहली बार सांसद बने।
स्कूल का नाम ( Name of school)पुरी प्राइमरी स्कूल, उत्तराखंड
कॉलेज का नाम( College name)गढ़वाल यूनिवर्सिटी, श्रीनगर, उत्तराखंड
शैक्षणिक योग्यता( Educational Qualificationsगणित में स्नातक (बीएससी)
अध्यात्मिक गुरु( Spiritual masterमहंत अवैद्यनाथ महाराज
नेटवर्थ ( Net worthलगभग 72 लाख प्रति वर्ष

योगी आदित्यनाथ का प्रारंभिक जीवनकाल के बारे में ( About Yogi Adityanath’s Early Life )

योगी आदित्यनाथ का जन्म 5 जून 1972 को पंचूर, पौड़ी गढ़वाल, उत्तराखंड में हुआ था और योगी आदित्यनाथ एक क्षत्रिय परिवार से हैं और उनके माता-पिता ने उनका नाम अजय रखा था और इनका असली नाम अजय मोहन बिष्ट है।

इनके पिता का नाम आनंद सिंह बिष्ट और माता का नाम सावित्री सिंह बिष्ट हैं। योगी जी के पिता आनंद सिंह बिष्ट एक फारेस्ट रेंजर थे। इनके भाई महेंद्र सिंह बिष्ट भारतीय आर्मी में हैं और अन्य 2 भाई कॉलेज में काम करते हैं। इनकी एक बड़ी बहन और 2 छोटी बहन है। यानि कुल मिलाकर ये 7 भाई बहन हैं।

योगी आदित्यनाथ की शिक्षा के बारे में

और इन्होंने शिक्षा 1977 में टेहरी गजा से शुरू हुई। 1987 में दसवीं की परीक्षा पास कर 1989 में उन्होंने श्री भरत मंदिर इंटर कॉलेज ऋषिकेश से अपनी 12वीं की शिक्षा ली। 1990 में अपने ग्रेजुएशन के समय अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के संपर्क में आए

योगी आदित्यनाथ सन्यासी जीवन की शुरुआत

योगी आदित्यनाथ ने सन्यास जीवन अपनाने के बाद योगी ने घर त्यागने, और परिवार त्यागने के बाद देशसेवा और समाज सेवा करने का फैसला लिया।

और योगी आदित्यनाथ सन् 15 फरवरी 1994 को मंहत अवैद्यनाथ ने योगी को संप्रदाय की गुरु दीक्षा दी और उन्हें अपना शिष्य बना लिया। इसके बाद अजय सिंह बिष्ट का नाम बदलकर योगी आदित्यनाथ हो गया।

और फिर 12 सितंबर 2014 को महंत अवैद्यनाथ के पंचतत्व में विलीन होने के बाद योगी आदित्यनाथ को गोरखनाथ मंदिर का महंत बनाया गया था और फिर नाथ पंथ के पारंपरिक अनुष्ठान के अनुसार मंदिर का पीठाधीश्वर बनाया गया।

योगी आदित्य नाथ का राजनीतिक करियर

और 1998 में योगी आदित्यनाथ ने 26 वर्ष की आयु में 12वीं लोकसभा चुनाव में गोरखपुर सीट से चुनाव जीत कर सबसे कम उम्र के सांसद चुने गए थे । उस समय उनकी जीत का फैसला बहुत कम था लेकिन बढ़ती आयु के साथ उनकी लोकप्रियता बढ़ती गई और इन्हें गोरखपुर की सीट से 5 बार सांसद चुने गये।

और फिर योगी आदित्यनाथ ने योगी ने रविवार, 19 मार्च 2017 को उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री के तौर पर शपथ ली। शपथ समारोह लखनऊ के कांशीराम स्मृति उपवन में हुआ था। 45 साल की उम्र में योगी उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री बने।

और अभी हाल ही में 25 मार्च को मुख्यमंत्री पद की शपथ ग्रहण कर सकते हैं योगी आदित्यनाथ

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के बड़े फ़ैसले

• पहले ही दिन मुख्यमंत्री ने अवैध बूचड़खानों पर नकेल कसने के भाजपा के वादे को पूरा किया. दो बूचड़खाने – रामबाग और अटाला बूचड़खाने (दोनों इलाहाबाद में) को सील कर दिया गया।

• शीर्ष नौकरशाहों के साथ अपनी पहली बैठक में, नए सीएम ने पुलिसकर्मियों से यह सुनिश्चित करने के लिए कहा कि एक सप्ताह के भीतर राज्य में कानून व्यवस्था की स्थिति में सुधार हो।

• राज्य में वीआईपी संस्कृति पर नकेल कसते हुए, सीएम ने आदेश दिया कि राज्य में किसी भी मंत्री को वाहनों के ऊपर लाल बत्ती का उपयोग करने की अनुमति नहीं दी जाएगी।

• योगी आदित्यनाथ ने बैठक में भाग लेने वाले अधिकारियों को 2017 के राज्य विधानसभा चुनावों के लिए भाजपा के विजन दस्तावेज – संकल्प पत्र – के साथ सौंप दिया

• उन्होंने वरिष्ठ प्रशासनिक और पुलिस अधिकारियों को राज्य में सांप्रदायिक सद्भाव को बाधित करने वाली घटनाओं में समय पर पुलिस हस्तक्षेप के लिए सोशल मीडिया की प्रभावी निगरानी करने का भी निर्देश दिया।

• योगी आदित्यनाथ ने पिछली सपा सरकार द्वारा विभिन्न विभागों और निगमों में नियुक्त सभी सलाहकारों, उपाध्यक्षों और अध्यक्षों की सेवाएं भी बंद कर दीं।

• इलाहाबाद में बसपा के एक नेता की हत्या का जिक्र करते हुए सीएम ने डीजीपी जावीद अहमद को दोषियों को गिरफ्तार करने और 15 दिनों के भीतर राज्य में कानून व्यवस्था नियंत्रण बहाल करने का खाका तैयार करने का निर्देश दिया।

• सीएम ने सभी मंत्रियों से अगले 15 दिनों के भीतर अपनी आय का खुलासा करने और सीएम सचिवालय और भाजपा कार्यालय को विवरण प्रस्तुत करने को भी कहा था।

• उनके कार्यालय के दूसरे दिन, उत्तर प्रदेश ने छेड़खानी को रोकने के लिए लखनऊ क्षेत्र के 11 जिलों में ‘एंटी-रोमियो दस्ते’ के गठन के आदेश जारी किए हैं।

योगी आदित्यनाथ के नाम दर्ज संगीन मामले के बारे में

जितने विवाद योगी आदित्यनाथ से जुड़े रहे हैं, उतने ही आपराधिक मामले भी उनके खिलाफ दर्ज हैं जिनमें हत्या के प्रयास जैसे संगीन मामले भी शामिल हैं उनके खिलाफ गोरखपुर और महाराजगंज में लगभग एक दर्जन मामले दर्ज हैं जो नीचे लेख मेे है।

• योगी के खिलाफ धर्म, जाति, जन्म स्थान, निवास, भाषा आदि के आधार पर विभिन्न समूहों के बीच दुश्मनी को बढ़ावा देने और सद्भाव बिगाड़ने के मामले में आईपीसी की धारा 153 ए के तहत दो मामले दर्ज हैं।

• धर्म विशेष के धार्मिक स्थान को अपमानित करने के आरोप में आईपीसी की धारा 295 के दो मामले दर्ज हैं।

• कृषि योग्य भूमि को विस्फोटक पदार्थ का इस्तेमाल करके नुकसान पहुंचाने के इरादे से कार्य करने आदि का एक मामला भी दर्ज है।

• उनके खिलाफ आपराधिक धमकी का एक मामला आईपीसी की धारा 506 के तहत दर्ज है. उनके विरुद्ध आईपीसी की धारा 307 के तहत हत्या के प्रयास का एक संगीन मामला भी चल रहा है।

• आईपीसी के खंड 148 के तहत उन पर घातक हथियारों से लैस दंगों से संबंधित होने के दो आरोप दर्ज हैं।

• आईपीसी की धारा 504 के तहत उन पर जानबूझकर शांति का उल्लंघन करने का एक आरोप दर्ज है. इसके अलावा आईपीसी के खंड 427 का एक मामला भी उनके खिलाफ दर्ज है।

• श्रद्धान्जली सभा आयोजित की थी और कानून का उल्लंघन किया था. इसके बाद उन्होंने अपने हजारों समर्थकों के साथ गिरफ़्तारी दी थी. उस वक्त आदित्यनाथ को सीआरपीसी की धारा 151A, 146, 147, 279, 506 के तहत जेल भेजा गया था

• आईपीसी की धारा 336 के तहत उन पर दूसरों की व्यक्तिगत सुरक्षा और जीवन को खतरे में डालने से संबंधित 1 मामला है जबकि आईपीसी की धारा 149 का एक मामला और उनके खिलाफ चल रहा है।

तो दोस्तो उम्मीद करते हैं कि आपको Yogi Adityanath Biography In Hindi पसंद आया होगी क्योंकि हमने आपके लिए योगी आदित्यनाथ जी से जुड़ी सारी जानकारी देने की कोशिश किया है

अगर दोस्त आपको Yogi Adityanath Biography In Hindi को लेकर कोई प्रतिक्रिया होगी तो आप जरुर कमेंट बॉक्स के माध्यम से बताए ताकि हम आपकी प्रतिक्रिया का जवाब दे सके

और अगर हमारी पोस्ट Yogi Adityanath Biography In Hindi अच्छी लगी होगी तो आप जरुर शेयर करें धन्यवाद्

1.योगी का जन्म कहाँ हुआ है?

उत्तर योगी आदित्यनाथ का जन्म पंचुर जिला जिला, पुरी गढ़वाल, उत्तराखंड, भारत

2.मुख्यमंत्री योगी की उम्र कितनी है?

उत्तर – योगी आदित्यनाथ की उम्र 49 साल की है

3.योगी जी का एजुकेशन क्या है?

उत्तर -गणित में स्नातक (बीएससी)

4.उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री कौन है?

उत्तर – वर्तमान में योगी आदित्यनाथ जी है जिन्होने अभी हाल ही में 25 मार्च 2022 को मुख्यमंत्री पद की शपथ लिया है।

और पड़े– Neeraj Chopra Biography In Hindi

और पड़े– सोनू शर्मा का जीवन परिचय

About Surendra Uikey

Surendra Uikey Is A Co-Founder Of Motivational Shayari. He Is Passionate About Content Writer Shayari, Quotes, Thoughts And Status Writer

View all posts by Surendra Uikey →

Leave a Reply

Your email address will not be published.