(IAS Topper) Tina Dabi Biography Hindi, Age, Husband, Career, Income

Tina Dabi Biography Hindi

Tina Dabi Biography Hindi :आईएएस टीना डाबी आईएएस प्रदीप गावंडे से अपनी दूसरी शादी के लिए फिर से इंटरनेट पर ट्रेंड कर रही हैं। टीना डाबी और प्रदीप गावंडे शादी के बंधन में बंध चुके जा हैं। यह हाई प्रोफाइल कपल गुलाबी शहर जयपुर के बाइस गोडाउन स्थित एक मशहूर होटल में सारी रस्में अदा किए ही।

जिंदगी के इस खूबसूरत पलों में उनके साथ सिर्फ परिवार के सदस्य और चुनिंदा मेहमान ही मौजूद थे। शादी की रस्मों के बाद 22 अप्रैल को इसी होटल में रिसेप्शन रखा गया था. शादी में शामिल होने के लिए टीना और प्रदीप के परिवार वाले जयपुर थे. होटल में मेहमान के लिए 50 से ज्यादा कमरे बुक किए गए थे।

इस लेख में भारतीय आईएएस अधिकारी टीना डाबी के बारे में एक विस्तृत कहानी शामिल है। इसमें Tina Dabi Biography Hindi 2022, विकिपीडिया, विकी, विवरण, प्रारंभिक जीवन, आयु, जन्म तिथि, जन्मदिन, ऊंचाई, पैरों में ऊंचाई, शरीर का माप, करियर, जाति, मामले, वैवाहिक स्थिति, विवाहित, पिता, माता, के बारे में अधिक विवरण शामिल हैं। करियर और बहुत कुछ

Tina Dabi Biography Hindi

नामटीना डाबिक
निकनेम टीना
पेशाआईएएस अधिकारी
जन्म तिथि9 नवंबर 1993 दिन मंगलवार
आयु (2022 तक) Tina Dabi Age28 वर्ष (2022 में)
Tina Dabi HusbandPradeep Gawande
Tina Dabi First HusbandAthar Amir Khan
जन्मस्थानभोपाल, मध्य प्रदेश, भारत
गृहनगरदिल्ली, भारत
वर्तमान पताराजस्थान, भारत
हाई स्कूलकॉन्वेंट ऑफ जीसस एंड मैरी, नई दिल्ली, भारत
कॉलेज का नामलेडी श्रीराम कॉलेज फॉर विमेन, नई दिल्ली
शैक्षिक योग्यताराजनीति विज्ञान में कला स्नातक (बीए)
राष्ट्रीयताभारतीय
जातिअनुसूचित जाति (एससी) – कांबले
राशिचक्र चिन्ह / तारा चिन्ह वृश्चिक

Tina Dabi Physical Appearance

बालों का रंगकाला
आंख का रंगकाला
ऊंचाई(लगभग)
फुट इंच में5’4”
मीटर में1.63 मी
सेंटीमीटर में163 सेमी

Tina Dabi Family – Father, Mother

पिता का नामजसवंत डाबी (बीएसएनएल के महाप्रबंधक)
माता का नामहिमानी डाबी (पूर्व भारतीय इंजीनियरिंग सेवा (आईईएस अधिकारी)
भाइयों का नामज्ञात नहीं
बहनें Tina Dabi Sisterरिया डाबी(छोटी)

Tina Dabi Wiki

टीना डाबी एक भारतीय भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस) अधिकारी हैं जो अपने निजी जीवन के लिए सुर्खियों में रहती हैं। हाल ही में वह अपनी दूसरी शादी को लेकर चर्चा में हैं। राजस्थान सरकार के वित्त विभाग में संयुक्त सचिव के पद पर कार्यरत आईएएस अधिकारी टीना डाबी अब भारतीय प्रशासनिक सेवा प्रदीप गावंडे से शादी की हैं।

Tina Dabi Biography

उनका जन्म 9 नवंबर 1993 को भोपाल, मध्य प्रदेश में हुआ था। जब वह 7वीं कक्षा में थी, तब उसका परिवार भोपाल से दिल्ली शिफ्ट हो गया था। परिवार के भोपाल से दिल्ली शिफ्ट होने के बाद टीना ने अपनी प्रारंभिक शिक्षा जीसस एंड मैरी कॉन्वेंट स्कूल, नई दिल्ली से की। वह जन्म से एक प्रतिभाशाली हैं क्योंकि उन्होंने राजनीति विज्ञान और इतिहास विषयों में अपनी 12वीं ICSE बोर्ड परीक्षा में 100% अंक प्राप्त किए थे।

अपनी स्कूली शिक्षा पूरी करने के बाद, टीना डाबी ने दिल्ली विश्वविद्यालय के लेडी श्रीराम कॉलेज फॉर विमेन से राजनीति विज्ञान में स्नातक किया। उन्होंने 18 साल की उम्र में आरयू के आईएएस स्टडी सर्कल से यूपीएससी की तैयारी की और 2015 में अपने पहले ही प्रयास में अखिल भारतीय टॉप किया। टीना डाबी प्रशिक्षण के बाद 2016 बैच की आईएएस अधिकारी बनीं।

IAS की तैयारी के दौरान वह करीब 9 से 12 घंटे पढ़ाई करती थीं और हर विषय को बराबर समय देती थीं। उसने 2016 में 22 साल की उम्र में यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा पास करते हुए 2025 में से 1063 अंक हासिल किए। वह आईएएस परीक्षा में पहली रैंक हासिल करने वाली पहली अनुसूचित जाति (एससी) महिला हैं। उन्होंने एलबीएस अकादमी, देहरादून में आईएएस की ट्रेनिंग ली। अपने प्रशिक्षण के दौरान, उन्होंने नीदरलैंड, पेरिस और रोम जैसे देशों की यात्रा की थी।

उन्होंने लाल बहादुर शास्त्री राष्ट्रीय अकादमी, मसूरी में 2 साल के प्रशिक्षण कार्यक्रम के लिए प्रतिष्ठित राष्ट्रपति स्वर्ण पदक जीता। प्रशिक्षण प्राप्त करने के बाद वह हरियाणा कैडर में महिला सशक्तिकरण के लिए काम करना चाहती थी। लेकिन हरियाणा कैडर में 2 रिक्तियां पहले ही अन्य अनुसूचित जनजाति के उम्मीदवारों को आवंटित की गई थीं जिसके बाद उन्हें राजस्थान कैडर मिला।

Tina Dabi Personal Affairs

टीना डाबी और अतहर आमिर खान दोनों ने जयपुर में फैमिली कोर्ट में तलाक की याचिका दायर की। जयपुर की फैमिली कोर्ट ने उनकी तलाक की याचिका स्वीकार कर ली और उनका आधिकारिक रूप से तलाक हो गया। उनकी शादी कई कारणों से चर्चा में रही थी। वे विभिन्न धर्मों से थे और सांप्रदायिक सद्भाव के रूप में उनकी प्रशंसा की जाती थी।

उनके विवाह समारोह में भारत के उपराष्ट्रपति और पूर्व लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन जैसे कई गणमान्य व्यक्ति मौजूद हैं। कांग्रेस के वरिष्ठ नेता राहुल गांधी ने इस फैसले के लिए युगल की प्रशंसा की। अतहर जम्मू और कश्मीर से आते हैं, और रिपोर्टों से पता चलता है कि दोनों को एलबीएसएनएए में अपने प्रशिक्षण कार्यक्रम के दौरान प्यार हो गया और सोशल मीडिया पर अपने फैसले को सार्वजनिक कर दिया।

हिंदू महासभा ने शादी को लव जिहाद करार दिया। डाबी ने जवाब दिया कि वह इन टिप्पणियों से प्रभावित नहीं हैं और उन्हें ऐसा करने का अधिकार है।

Tina Dabi Social Media

InstagramClick Hare
FacebookClick Hare
TwitterClick Hare

Tina Dabi Facts

• स्कूल के दिनों में ही उनका परिवार भोपाल से दिल्ली आ गया था।
• टीना के माता-पिता ने पहले यूपीएससी भारतीय इंजीनियरिंग सेवा परीक्षा उत्तीर्ण की है।
• भारत का संविधान और भारतीय राजनीति बचपन से ही उनके पसंदीदा विषय रहे हैं।
• वह अपने स्कूल के दिनों में एक प्रतिभाशाली डिबेटर थीं और अपने कॉलेज में युवा संसद (2012) की उपाध्यक्ष थीं।
• अपनी स्नातक की प्रथम वर्ष की परीक्षा में, वह दिल्ली विश्वविद्यालय में राजनीति विज्ञान स्ट्रीम में टॉपर्स में शामिल थीं।
• टीना को लेडी श्रीराम कॉलेज से ‘स्टूडेंट ऑफ द ईयर’ का खिताब मिला।
• शुरुआत में, उसने वाणिज्य में डिग्री करने का मन बनाया, लेकिन बाद में उसने यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी करने का फैसला किया। इसके लिए उसने आरएयू के आईएएस स्टडी सर्कल, नई दिल्ली में प्रवेश लिया और एक निश्चित समय सारिणी के साथ रोजाना नौ से बारह घंटे पढ़ाई करती थी।
• वह महिला सशक्तिकरण के लिए काम करने की इच्छा रखती है, इसलिए, आईएएस परीक्षा पास करने के बाद, उसने अपने उद्देश्य को पूरा करने के लिए हरियाणा कैडर को चुना, लेकिन वहां की दो रिक्तियां पहले से ही अनुसूचित जनजाति को आवंटित की गई थीं, इसलिए, उन्हें संतुष्ट होना पड़ा राजस्थान कैडर जो उनका दूसरा विकल्प था
• वह यात्रा करना पसंद करती है और नीदरलैंड, फ्रांस और इटली जैसे पर्यटन स्थलों का दौरा करती है।
• पेंटिंग बनाने में भी उनकी रुचि है।
• टीना शाहरुख खान, विन डीजल, अक्षय कुमार, आमिर खान की प्रशंसक हैं और उनकी पसंदीदा अभिनेत्री प्रियंका चोपड़ा और सोनम कपूर हैं।
• उन्हें बॉलीवुड फिल्में पसंद हैं – अंदाज अपना अपना, 3 इडियट्स, ब्रेक के बाद, 2 स्टेट्स, कल हो ना हो, दिलवाले दुल्हनिया ले जाएंगे और हॉलीवुड – टाइटैनिक, पी.एस. आई लव यू, स्लमडॉग मिलियनेयर, व्हाट्स हैपन्स इन वेगास, मिशन: इम्पॉसिबल।

और पड़े– Abby Viral Biography

और पड़े– सोनू शर्मा का जीवन परिचय

और पढ़े – SBI Customer Care Number

About Surendra Uikey

Surendra Uikey Is A Co-Founder Of Motivational Shayari. He Is Passionate About Content Writer Shayari, Quotes, Thoughts And Status Writer

View all posts by Surendra Uikey →

Leave a Reply

Your email address will not be published.