(Javelin Thrower) Rohit Yadav Javelin Biography, Height, Age, Family

Rohit Yadav Javelin Biography

Rohit Yadav Javelin Biography– रोहित यादव का जीवन परिचय , बायोग्राफी , भाला फेंक एथलीट , हाइट , उम्र , फैमिली , जाति, धर्म , संबंधित खेल और भले का वजन , जन्म स्थान के बारे में

रोहित यादव भारत के जेवलिन थ्रो आसान शब्द में भाला फेंक खिलाड़ी हैं। जिन्होंने हाल ही में दूसरी कॉमनवेल्थ गेम्स के लिए क्वालीफाई कर चुके जैवलिन थ्रोअर रोहित यादव ने एक बार फिर कमाल किया है, उन्होंने वर्ल्ड एथलेटिक्स चैंपियनशिप के फाइनल में जगह बना ली है। अमेरिका के यूजीन में चल रही प्रतियोगिता में रोहित ने अपने पहले ही प्रयास में 80.42 मीटर की दूरी तय की और फाइनल में जगह बना लिया है।

विश्व एथलेटिक्स चैंपियनशिप में पुरुषों की भाला फेंक फाइनल के लिए क्वालीफाई करने वाले रोहित यादव ओलंपिक चैंपियन नीरज चोपड़ा के बाद खेल में भारत के दूसरे सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी हैं। तो आज के इस आर्टिकल में हम इनसे जुड़ी सारी जानकारी को अच्छे से जानेंगे

रोहित यादव का जीवन परिचय ( Rohit Yadav Javelin Biography)

नामरोहित यादव
निक नामरोहित
जन्म6 जून 2001
जन्म स्थानजौनपुर ,कानपुर ,उत्तरप्रदेश
उम्र22
मातापुष्पा देवी
पितासभाजीत यादव
भाईराहुल यादव और रोहन यादव
नेटवर्थज्ञात नहीं
कॉलेजतिलक धारी पीजी जौनपुर उत्तर प्रदेश।
कोचज्ञात नहीं
पेशाजैवलिन थ्रो
धर्महिन्दू

रोहित यादव का भौतिक उपस्थिति

आयु22 वर्ष
ऊंचाई6″1”
वजन78 किलो
त्वचारंग मेला
आंखोंरंग काला
बालोंरंग काला

रोहित यादव प्रारंभिक जीवन ( Rohit Yadav Early Life )

उनका जन्म 6 जून 2001 को जौनपुर, उत्तर प्रदेश में हुआ था। उनके पिता का नाम सभाजीत यादव है जो एक शौकिया धावक हैं और उन्होंने एथलीटों में कई पदक भी जीते हैं। उनके पिता ने उन्हें एथलेटिक्स लेने के लिए बड़ा किया।

इनकी माता का नाम पुष्पा देवी है। वो एक गृहिणी है। उनके 2 भाई हैं जिनका नाम राहुल यादव और रोहन यादव है। उन्होंने अपना कॉलेज तिलक धारी पीजी में पूरा किया। कॉलेज, जौनपुर उत्तर प्रदेश।

रोहित ने जून 2022 में 82.54 मीटर के व्यक्तिगत सर्वश्रेष्ठ थ्रो के साथ राष्ट्रीय अंतर राज्य सीनियर एथलेटिक्स चैंपियनशिप में शानदार प्रदर्शन किया था। नीरज चोपड़ा के साथ, रोहित यादव ओरेगन के यूजीन में विश्व एथलेटिक्स चैंपियनशिप के फाइनल के लिए क्वालीफाई करने वाले दूसरे भारतीय हैं।

रोहित यादव के बारे में तथ्य ( Facts About Rohit Yadav)

• रोहित यादव एक भारतीय भाला फेंक खिलाड़ी और भारतीय रेलवे में कर्मचारी हैं। 22 जुलाई 2022 को, उन्होंने 80.42 मीटर के थ्रो के साथ विश्व एथलेटिक्स चैंपियनशिप 2022 के अंतिम दौर के लिए क्वालीफाई किया।

• उन्हें एथलेटिक्स में अपना करियर बनाने की प्रेरणा अपने पिता से मिली, जिन्होंने एथलेटिक्स में कई पदक जीते हैं। चूंकि उनके परिवार की आर्थिक स्थिति अच्छी नहीं थी, इसलिए उनके पिता महंगी भाला की छड़ें नहीं खरीद पा रहे थे। उसके पिता ने तब बांस से भाला बनाया और रोहित और उसके भाई राहुल को प्रशिक्षण देना शुरू किया।

• इसके बाद रोहित ने विभिन्न क्षेत्रीय भाला प्रतियोगिताओं में भाग लिया। 2014 में, उन्होंने पहली बार जिला स्तरीय भाला फेंक प्रतियोगिता में भाग लिया और 49 मीटर के थ्रो के साथ स्वर्ण पदक जीता। बाद में उनके स्कूल के प्रिंसिपल ने उन्हें एक भाला स्टिक खरीदने के लिए 12000 रुपये दिए।

• जुलाई 2016 में, उन्होंने 72.57 मीटर के थ्रो के साथ वर्ल्ड स्कूल गेम्स में स्वर्ण पदक जीता।

• 2017 में, उनके प्रदर्शन को देखने के बाद, भारतीय खेल सलाहकार ‘एमेंटम स्पोर्ट्स’, एक फर्म जो भाला फेंकने वालों का समर्थन करने में माहिर है, ने रोहित को पेरू स्थित भाला कोच माइकल मुसेलमैन से संपर्क करने में मदद की। इसके बाद रोहित ने थ्रो वीडियो कॉल से उससे संपर्क किया।

• 2017 में, उन्होंने बैंकॉक में आयोजित एशियाई युवा एथलेटिक्स चैम्पियनशिप में भाग लिया और उसमें रजत पदक जीता। इसके बाद रोहित ने 64वें नेशनल स्कूल गेम्स (2018-19), जेवलिन थ्रो ओपन चैंपियनशिप, सोनीपत, हरियाणा (2019) और वर्ल्ड एथलेटिक्स चैंपियनशिप (2019) जैसी विभिन्न भाला प्रतियोगिताओं में भाग लेना शुरू किया।

• कुछ अन्य भाला फेंक प्रतियोगिताओं में उन्होंने भाग लिया:

18 अगस्त 2021: राष्ट्रीय जूनियर एथलेटिक्स चैंपियनशिप

27 फरवरी 2022: इंडियन ओपन थ्रो प्रतियोगिता, पटियाला

13 मार्च 2022: इंडियन ग्रां प्री, तिरुवनंतपुरम

3 अप्रैल 2022: नेशनल फेडरेशन कप, सीएच मोहम्मद कोया स्टेडियम, थेनिपालम

9 मई 2022: इंडियन ओपन भाला फेंक प्रतियोगिता, जमशेदपुर

24 मई 2022: इंडियन ग्रां प्री, भुवनेश्वर

11 जून 2022: नेशनल इंटर स्टेट सीनियर एथलेटिक्स चौधरी, जवाहरलाल नेहरू स्टेडियम, चेन्नई

21 जुलाई 2022: विश्व एथलेटिक्स चैंपियनशिप, ओरेगन 2022, हेवर्ड फील्ड, यूजीन,

• अप्रैल 2022 में, उन्होंने 81.83 का थ्रो बनाया और थेनिपालम के एमडी कोया स्टेडियम में आयोजित नेशनल फेडरेशन कप में स्वर्ण पदक जीता।

• जून 2022 में, रोहित ने चेन्नई के जवाहरलाल नेहरू स्टेडियम में नेशनल इंटर स्टेट सीनियर एथलेटिक्स चैंपियनशिप में 82.54 मीटर के अपने व्यक्तिगत सर्वश्रेष्ठ स्कोर के साथ रजत पदक जीता। इस इवेंट में, उनके अन्य थ्रो 82.45 मीटर, 82.07 मीटर और 80.49 मीटर थे।

• 10 सितंबर 2020 को, उन्होंने डीजल लोकोमोटिव वर्क्स, वाराणसी में काम करना शुरू किया।

• रोहित ओलंपिक स्वर्ण पदक विजेता नीरज चोपड़ा के अच्छे दोस्त हैं, और वे दोनों भाला फेंक कोच उवे होन के अधीन प्रशिक्षित हैं।

रोहित यादव भाला रिकॉर्ड (Rohit Yadav Javelin Record)

1.रोहित यादव ने जून 2022 में चेन्नई के जवाहरलाल नेहरू स्टेडियम में नेशनल इंटर स्टेट सीनियर एथलेटिक्स चैंपियनशिप में 82.54 मीटर के व्यक्तिगत सर्वश्रेष्ठ के साथ रजत पदक जीता। यादव ने इवेंट में 82.45 मीटर, 82.07 मीटर और 80.49 मीटर फेंका।

2.इससे पहले अप्रैल 2022 में, 20 वर्षीय रोहित यादव ने थेनिपालम के एमडी कोया स्टेडियम में नेशनल फेडरेशन कप में स्वर्ण पदक जीतने के लिए 81.83 की शानदार पारी खेली थी।

3.इसके अलावा, भारतीय ग्रां प्री में, रोहित यादव ने मई 2022 में भुवनेश्वर में रजत पदक जीतने के लिए 80.88 मीटर फेंका।

4.रोहित यादव बर्मिंघम में होने वाले कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 के लिए पहले ही क्वालीफाई कर चुके हैं।

और पड़े– Neeraj Chopra Biography In Hindi

और पड़े– सोनू शर्मा का जीवन परिचय

About Surendra Uikey

Surendra Uikey Is A Co-Founder Of Motivational Shayari. He Is Passionate About Content Writer Shayari, Quotes, Thoughts And Status Writer

View all posts by Surendra Uikey →

Leave a Reply

Your email address will not be published.