Raveena Tandon Biography In Hindi | रवीना टंडन जीवन परिचय

Raveena Tandon Biography In Hindi

Raveena Tandon Biography In Hindi – रवीना टंडन एक भारतीय अभिनेत्री, निर्माता, टेलीविजन हस्ती और पूर्व मॉडल हैं जो मुख्य रूप से बॉलीवुड में काम करती हैं। उन्होंने विभिन्न शैलियों की फिल्मों में विभिन्न प्रकार की भूमिकाएँ निभाई हैं, और खुद को बॉलीवुड की सबसे लोकप्रिय अभिनेत्रियों में से एक के रूप में स्थापित किया है। वह लोकप्रिय रूप से “मस्त मस्त गर्ल” के रूप में जानी जाती हैं। आज हम आपके लिए Raveena Tandon Biography In Hindi लेकर हाजिर हुए हैं

आप इस लेख Raveena Tandon Biography In Hindi और उनसे जुड़ी सारी जानकारी बताए है टंडन ने पत्थर के फूल (1991) से अपने अभिनय की शुरुआत की, और फिल्म में अपने प्रदर्शन के लिए फिल्मफेयर लक्स न्यू फेस अवार्ड जीता। 1990 के दशक के दौरान, वह दिलवाले (1994), मोहरा (1994), खिलाड़ियों का खिलाड़ी (1996) और ज़िद्दी (1997) जैसी कई व्यावसायिक सफलताओं का हिस्सा थीं।

लोकप्रियता हासिल करने के बावजूद, उनकी मुख्य सफल अवधि 2000 के दशक की शुरुआत में विकसित हुई, जब उन्होंने अधिक गंभीर भूमिकाओं में कदम रखा और आर्थहाउस और समानांतर सिनेमा की ओर रुख किया। अक्स (2001), सत्ता (2003), शूल (1999), और संध्या (2002) जैसी फिल्मों में उनके अभिनय के लिए उन्हें उच्च आलोचनात्मक प्रशंसा मिली। तो चलिए Raveena Tandon Biography In Hindi की शुरुआत करते हैं।

Raveena Tandon Biography In Hindi

असली नामरवीना टंडन
उपनाम राव्समस्त मस्त गर्ल
व्यापारअभिनेत्री
भौतिक संरचनालंबाई 0 मीटर – 168 I0- 1.68
फीट इंच5 ‘6’
वजन (लगभग)60 किग्रा
भौतिक संरचना(लगभग)। 34-28-34
आंखों कारंग काला
बालों कारंग काला

रवीना टंडन का जीवन परिचय / Raveena Tandon Biography In Hindi

जन्मतिथि26 अक्टूबर 1974
आयु48 वर्ष
जन्मस्थानमुंबई, महाराष्ट्र, भारत
राशिवृश्चिक
गृहनगरमुंबई, महाराष्ट्र, भारत
स्कूल/विद्यालयजमनाबाई नरसी स्कूल, मुंबई
महाविद्यालय/विश्वविद्यालयमीठीबाई कॉलेज, मुंबई
शैक्षिक योग्यतास्नातक (पढ़ाई बीच में छोड़ दी)
डेब्यूफिल्म डेब्यू : पत्थर के फूल (1992)
परिवारपिता – रवि टंडन (निर्माता)
मातावीणा टंडन
भाईराजीव टंडन
बहनलागू नहीं
धर्महिन्दू
पतानिप्पॉन सोसाइटी, टंडन हाउस, जुहू चर्च, मुंबई
शौक/अभिरुचिपढ़ना और नृत्य करना

रवीना टंडन की पसंदीदा चीजें / Raveena Tandon Biography In Hindi

पसंदीदा भोजनढोकला, तंदूरी पनीर और तंदूरी चिकन
पसंदीदा अभिनेतासंजय दत्त, गोविंदा, ऋषि कपूर और जैकी श्रॉफ
पसंदीदा अभिनेत्रीनीतू सिंह
पसंदीदा फिल्मबॉलीवुड: चलती का नाम गाड़ी, जाने भी दो यारो, पड़ोसन
पसंदीदा इत्रAngel by Thierry Mugler
पसंदीदा स्थानस्विट्जरलैंड

रवीना टंडन का प्रारंभिक जीवन / Raveena Tandon Biography In Hindi

हिंदी निर्माता और निर्देशक रवि टंडन और वीना टंडन के घर जन्मी रवीना का एक छोटा भाई राजीव टंडन है, जो प्रोडक्शन में भी है। उन्होंने जुहू के जमनाबाई नरसी स्कूल से अपनी स्कूली शिक्षा पूरी की और स्नातक के लिए मीठीबाई कॉलेज में दाखिला लिया। हालाँकि, अपने दूसरे वर्ष के बाद, वह बाहर हो गई, क्योंकि वह ग्लैमर की दुनिया में अपना करियर बनाना चाहती थी और उसे पहले से ही फिल्मों के प्रस्ताव मिलने लगे थे।

रवीना टंडन का व्यक्तिगत जीवन / Raveena Tandon Biography In Hindi

रवीना टंडन ने 1991 में फरहान फर्नीचरवाला से सगाई की, लेकिन अज्ञात कारण से वे अलग हो गए। बाद में उन्होंने सोशलाइट पूजा बेदी से शादी कर ली। मोहरा के सेट पर, जब रवीना टंडन इंडस्ट्री में सिर्फ तीन साल की थीं, तब उनकी मुलाकात अक्षय कुमार से हुई और दोनों के बीच चिंगारी तुरंत उड़ गई। उनका प्यार और भी खिल उठा, जो फिल्म में उनकी सिजलिंग केमिस्ट्री से बहुत स्पष्ट हो गया। बाहर से, वे एक आदर्श मैच थे- आने वाले और सफल सितारे, जो उद्योग में कई लोगों के बारे में सोचते थे, सभी गाँठ बाँधने के लिए तैयार थे।

एक साक्षात्कार के अनुसार, उसने कुछ साल बाद, जोड़े के अलग होने के बाद, उसने कबूल किया कि उसने उससे सगाई की थी। स्वर्ग में समस्या पैदा होने लगी, जब अक्षय के पुराने दिल की धड़कन रेखा के साथ संबंधों की अफवाहों के दौर शुरू हो गए। रवीना टंडन ने रिश्ते को तोड़ने का फैसला किया क्योंकि वह पहले से ही अक्षय कुमार के तेजतर्रार तरीकों से थक चुकी थी।

1995 में, रवीना टंडन ने दो लड़कियों- पूजा और छाया को गोद लिया और उनकी सिंगल मदर बनीं। 2003 में, अभिनेत्री ने फिल्म वितरक अनिल थंडानी को डेट करना शुरू किया। दोनों ने उसी साल सगाई कर ली और 2004 में राजस्थान के उदयपुर में जग मंदिर पैलेस में पंजाबी परंपराओं के अनुसार शादी कर ली। 2005 में, उन्होंने राशा नाम की एक लड़की को जन्म दिया, और 2007 में रणबीर नाम के एक लड़के को जन्म दिया।

रवीना टंडन का मूवी कैरियर / Raveena Tandon Biography In Hindi

रवीना टंडन ने रोमांटिक ड्रामा फिल्म पत्थर के फूल से हिंदी फिल्म उद्योग में कदम रखा, जिसमें उनके साथ सलमान खान थे। अनंत बलानी द्वारा निर्देशित, फिल्म व्यावसायिक रूप से सफल रही, जिसमें रवीना ने अपने प्रदर्शन के लिए लक्स न्यू फेस ऑफ द ईयर के लिए फिल्मफेयर पुरस्कार जीता। बाद में उन्होंने दिलवाले (1994), लाडला (1994), और अंदाज़ अपना अपना (1994) जैसी हिट फिल्मों में अभिनय किया।

लेकिन रवीना टंडन को रातों-रात स्टारडम दिलाने के लिए राजनीतिक एक्शन थ्रिलर मोहरा (1994) थी। वह रातों-रात सनसनी बन गईं जब फिल्म में उन्होंने बारिश में “टिप टिप बरसा पानी” पर नृत्य करने के लिए पीली साड़ी पहनी थी। पत्रकार रोमा सिंह के उनके बोल्ड और कामुक चित्रण को दर्शकों ने खूब सराहा। राजीव राय द्वारा निर्देशित इस फिल्म में रवीना के साथ अक्षय कुमार, सुनील शेट्टी और नसीरुद्दीन शाह मुख्य भूमिका में थे।

90 के दशक के उत्तरार्ध में, रवीना टंडन ने हास्य भूमिकाएँ करने की शुरुआत की, जिनमें से अधिकांश ने उनके विपरीत, गोविंदा को देखा। उन्होंने एक साथ 9 फिल्में कीं और एक जोड़े के रूप में उनकी त्रुटिहीन टाइमिंग ने उन्हें सिनेप्रेमियों के बीच पसंदीदा बना दिया। उनकी कुछ प्रसिद्ध फिल्मों में आंटी नं. 1 (1998), दुल्हे राजा (1998), बड़े मियां छोटे मियां (1998), और अनाड़ी नं। 1 (1999)।

रवीना टंडन से जुड़ी कुछ रोचक जानकारियाँ

• क्या रवीना टंडन धूम्रपान करती हैं ? ज्ञात नहीं क्या रवीना टंडन शराब पीती हैं ? ज्ञात नहीं

• रवीना ने कभी भी एक अभिनेत्री बनने के बारे में कभी नहीं सोचा था, परन्तु जब वह प्रह्लाद कक्कर (विज्ञापन निर्माता) के साथ Genesis PR में कार्य कर रही थी, तो उनके मित्रों और अन्य लोगों ने उनके प्रदर्शन की काफी सराहना की, जिसके बाद उन्हें एहसास हुआ कि उन्हें बॉलीवुड में कार्य करना चाहिए।

• शुरुआत में उन्हें फिल्मों में कार्य करना पसंद नहीं था, उन्हें काफ़ी फिल्मों की पेशकश भी की गई परन्तु उन्होंने अस्वीकार कर दिया। परन्तु कुछ समय बाद प्रहलाद ने रवीना को आश्वस्त किया कि वह फिल्मों में कार्य करें, जिसके चलते उन्होंने फिल्म “फूल और पत्थर” में अहम भूमिका अदा की।

• अपनी युवावस्था के दौरान रवीना संजय दत्त की बहुत बड़ी प्रसंशक थीं।

• फिल्मों में काफी लोकप्रियता के कारण उन्होंने 2 साल बाद अपनी स्नातक की पढ़ाई बीच में ही छोड़ दी, क्योंकि कॉलेज के अधिकारियों के लिए उनके प्रसंशकों की भीड़ को नियंत्रित करने में मुश्किलें आ रहीं थीं, जिसके चलते उन्हें कॉलेज बीच में ही छोड़ना पड़ा।

• रवीना ने एक साक्षात्कार के दौरान कहा कि “उनकी अक्षय कुमार के साथ गुप्त रूप से सगाई हुई थी, परन्तु अक्षय कुमार अपने निजी जीवन को सार्वजनिक रूप से नहीं लाना चाहते थें, क्योंकि उन्हें अपने करियर की बहुत चिंता थी।”

• वह दो साल तक अभिनय से दूर रहीं। इस दौरान उन्होंने फिल्मजगत की कुछ बड़ी फिल्मों जैसे कि कुछ कुछ होता है, दिल तो पागल है गुप्त में कार्य करने से मना कर दिया।

• जब अक्षय कुमार और रेखा के बिच प्रेम संबंधों की अफवाह सुर्ख़ियों में थी, तब रवीना टंडन ने अक्षय कुमार से अपना संबंध तोड़ दिया।

• उन्हें फिल्म दमन : A Victim of Marital Violence (2002) के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री के लिए राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार से सम्मानित किया गया।

• 70 के दशक के प्रसिद्ध खलनायक, मैक मोहन, रवीना टंडन के मामा थे।

और पड़े– Neeraj Chopra Biography In Hindi

और पड़े– सोनू शर्मा का जीवन परिचय

और पढ़े – SBI Customer Care Number

About Surendra Uikey

Surendra Uikey Is A Co-Founder Of Motivational Shayari. He Is Passionate About Content Writer Shayari, Quotes, Thoughts And Status Writer

View all posts by Surendra Uikey →

Leave a Reply

Your email address will not be published.