Neeraj Chopra Biography In Hindi ( नीरज चोपड़ा का जीवन परिचय )

Neeraj Chopra Biography In Hindi

तो दोस्तो पढ़िए Neeraj Chopra Biography In Hindi, बायोग्राफी, भाला फेंक एथलीट, रिकॉर्ड, टोक्यो ओलंपिक, गोल्ड मैडल विजेता की

भारतीय जैवलिन थ्रोअर नीरज चोपड़ा ने टोक्यो ओलंपिक के जैवलिन थ्रो फाइनल में इतिहास रच दिया है. उन्होंने टोक्यो ओलंपिक में गोल्ड मेडल हासिल किया है. नीरज ने 87.58 की सर्वश्रेष्ठ दूरी तय करते हुए गोल्ड पर कब्जा किया. क्वालिफिकेशन राउंड में भी नीरज अपने ग्रुप में टॉप पर रहे थे । भाला फेंक एथलीट नीरज चोपड़ा ने एक ऐतिहासिक एथलेटिक्स स्वर्ण पदक जीता ।

भाला फेंक एथलीट Neeraj Chopra Biography In Hindi
नाम – नीरज चोपड़ा
इनका जन्म – 24 दिसम्बर 1997
जन्मस्थान – हरियाणा पानीपत
उम्र –23
पिता का नाम – सतीश कुमार
माता का नाम – सरोज देवी
शिक्षा- स्नातक
विश्व में इनकी रैंक – 4
धर्म – हिन्दू
जाति – हिन्दू रोर मराठा
कोच – ऊवे होन
नेटवर्थ – 5 मिलियन से अधिक

भाला फेंक एथलीट Neeraj Chopra Biography In Hindi नीरज चोपड़ा का जन्म और परिवार
भाला फेंक एथलीट नीरज चोपड़ा का जन्म सन 1997 में 24 दिसंबर को भारत देश के हरियाणा राज्य के पानीपत शहर में हुआ था। नीरज चोपड़ा के पिता का नाम सतीश कुमार है और इनकी माता का नाम सरोज देवी है। नीरज चोपड़ा की दो बहने हैं। भाला फेंक एथलीट नीरज चोपड़ा के पिता जी हरियाणा राज्य के पानीपत जिले के एक छोटे से गांव खंडरा के किसान हैं, और इनकी माताजी हाउसवाइफ है। नीरज चोपड़ा के 5 भाई बहन हैं, जिनमें से यह सबसे बड़े हैं।।

नीरज चोपड़ा उम्र एवं व्यक्तिगत जानकारी
भाला फेंक एथलीट खिलाड़ी नीरज चोपड़ा की वर्तमान में 23 साल उम्र है, उन्होंने अभी तक शादी नहीं की है। नीरज चोपड़ा के लव के बारे में भी हमें कोई जानकारी नहीं है।

नीरज चोपड़ा करियर भाला फेंक एथलीट
भाला फेक खिलाड़ी नीरज चोपड़ा ने सिर्फ 11 साल की उम्र में ही भाला फेंकना शुरू कर दिया था। नीरज चोपड़ा ने अपनी ट्रेनिंग को भी ज्यादा मजबूत बनाने के लिए साल 2016 में एक ऐसा रिकॉर्ड बनाया जो इनके लिए काफी लाभदायक साबित हुआ। नीरज चोपड़ा ने साल 2014 में अपने लिए एक भाला खरीदा था, जो ₹7000 का था। इसके बाद नीरज चोपड़ा ने इंटरनेशनल लेवल पर खेलने के लिए ₹1,00000 का भाला खरीदा था। नीरज चोपड़ा ने साल 2017 में एशियाई चैंपियनशिप में 50.23 मीटर की दूरी तक भाला फेंक कर मैच को जीता था। इसी साल उन्होंने आईएएएफ डायमंड लीग इवेंट में भी हिस्सा लिया था, जिसमें वह सातवें स्थान पर रहे थे। इसके बाद नीरज चोपड़ा ने अपने कोच के साथ काफी कठिन ट्रेनिंग चालू की और उसके बाद इन्होंने नए-नए कीर्तिमान स्थापित किए। और अभी 7 अगस्त 2021 नीरज चोपड़ा ने भारत को स्वर्ण पदक जीते है ।

नीरज चोपड़ा के कोच
नीरज चोपड़ा के कोच का नाम उवे होन हैं जो कि जर्मनी देश के पेशेवर जैवलिन एथलीट रह चुके हैं। इनकी ट्रेनिंग लेने के बाद ही नीरज चोपड़ा इतना अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं.

भाला फेंक खिलाड़ी नीरज चोपड़ा की शिक्षा
भाला फेंक खिलाड़ी नीरज चोपड़ा ने अपनी शुरुआत पढ़ाई हरियाणा से ही की है। और साथ ही ग्रेजुएशन तक की डिग्री प्राप्त की है। अपनी प्रारंभिक पढ़ाई को पूरा करने के बाद नीरज चोपड़ा ने बीबीए कॉलेज ज्वाइन किया था और वहीं से उन्होंने ग्रेजुएशन की डिग्री हासिल की थी

नीरज चोपड़ा Tokyo ओलंपिक 2021
भारत के स्टार एथलीट नीरज चोपड़ा ने टोक्यो ओलंपिक में स्वर्ण पदक अपने नाम कर लिया है। नीरज ने पुरुषों की भाला फेंक स्पर्धा में 87.58 मीटर के स्कोर के साथ शीर्ष पर रहे। इस जीत के साथ ही नीरज ने 121 साल के इतिहास में पहली बार ट्रैक एंड फील्ड में भारत को गोल्ड दिला दिया है।

नीरज चोपड़ा रिकॉर्ड
1.साल 2012 में लखनऊ में आयोजित हुए अंडर 16 नेशनल जूनियर चैंपियनशिप में नीरज चोपड़ा ने 68.46 मीटर भाला फेंक कर गोल्ड मेडल को हासिल किया जाता है।
2.नेशनल यूथ चैंपियनशिप में नीरज चोपड़ा ने साल 2013 में दूसरा स्थान हासिल किया था और उसके बाद उन्होंने आईएएएफ वर्ल्ड यूथ चैंपियनशिप में भी पोजिशन बनाई थी।
3.नीरज चोपड़ा ने इंटर यूनिवर्सिटी चैंपियनशिप में 81.04 मीटर थ्रो फेंककर एज ग्रुप का रिकॉर्ड अपने नाम किया था। यह प्रतियोगिता साल 2015 में आयोजित हुई थी।
4.नीरज चोपड़ा ने साल 2016 में जूनियर विश्व चैंपियनशिप में 86.48 मीटर भाला फेंक कर नया रिकॉर्ड स्थापित किया था और गोल्ड मेडल हासिल किया था।
5.साल 2016 में नीरज चोपड़ा ने दक्षिण एशियाई खेलों में पहले राउंड में ही 82.23 मीटर की थ्रो फेंककर गोल्ड मेडल को प्राप्त किया।
6.साल 2018 में गोल्ड कोस्ट में आयोजित हुए कॉमनवेल्थ खेल में नीरज चोपड़ा ने 86.47 मीटर भाला फेंक कर एक और गोल्ड मेडल अपने नाम किया।
7.साल 2018 में ही नीरज चोपड़ा ने जकार्ता एशियन गेम में 88.06 मीटर भाला फेका और गोल्ड मेडल जीतकर इंडिया का नाम रोशन किया।
8.नीरज चोपड़ा एशियन गेम्स में गोल्ड मेडल प्राप्त करने वाले पहले इंडियन जैवलिन थ्रोअर हैं।इसके अलावा एक ही साल में एशियन गेम और कॉमनवेल्थ गेम में गोल्ड मेडल हासिल करने वाले नीरज चोपड़ा दूसरे खिलाड़ी हैं। इसके पहले साल 1958 में मिल्खा सिंह द्वारा यह रिकॉर्ड बनाया गया था।

नीरज चोपड़ा वर्ल्ड रैंकिंग
नीरज चोपड़ा की वर्तमान में विश्व रैंकिंग जैवलिन थ्रो की कैटेगरी में चौथे स्थान पर है। इसके अलावा वे कई मैडल एवं पुरस्कार भी जीत चुके हैं।

नीरज चोपड़ा को मिले हुए पुरस्कार
साल मैडल व पुरस्कार
2012 – राष्ट्रीय जूनियर चैंपियनशिप गोल्ड मेडल
2013 – राष्ट्रीय युवा चैंपियनशिप रजत पदक
2016 – तीसरा विश्व जूनियर अवार्ड
2016 – एशियाई जूनियर चैंपियनशिप रजत पदक
2017 – एशियन एथलेटिक्स चैंपियनशिप गोल्ड मेडल
2018 – एशियाई खेल चैंपियनशिप स्वर्ण गौरव
2018 – अर्जुन पुरस्कार
2021- टोक्यो ओलंपिक में स्वर्ण पदक गोल्ड मेडल

About Surendra Uikey

Surendra Uikey Is A Co-Founder Of Motivational Shayari. He Is Passionate About Content Writer Shayari, Quotes, Thoughts And Status Writer

View all posts by Surendra Uikey →

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *