(जीवन परिचय) मुकेश अंबानी की जीवनी | Mukesh Ambani Biography In Hindi (2021)

Mukesh Ambani Biography In Hindi

नमस्कार प्रिय पाठको स्वागत है आपका हमारी पोस्ट में आज हम आपके लिए लाए है Mukesh Ambani Biography In Hindi केवल भारत के है नहीं विश्व के सबसे ताकतवर उद्योगपति में से एक Mukesh Ambani Biography In Hindi में आप उनकी बॉयोग्राफी पढ़कर बहुत कुछ सीख सकते है और आपको काफी प्रेरणा भी मिलेगी तो पढ़िए हिंदी में बेस्ट

मुकेश अंबानी एक भारतीय उद्योगपति और रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन तथा एम डी के रूप में अपनी भूमिका निभा रहे हैं। मुकेश अंबानी भारत के सबसे अमीर व्यक्तियों की सूचि में नाम शुमार हैं। और इसी के साथ वे दुनिया के सबसे धनी व्यक्तियों में भी शुमार हैं। रिलायंस इंडस्ट्रीज भारत में निजी क्षेत्र की सबसे बड़ी और सबसे नमी कंपनी है। वे दुनिया की सबसे महंगी और नमी जगहें मुंबई स्थित एंटिल्ला में निवास करते है । मुकेश अंबानी रिलायंस के संस्थापक स्वर्गीय धीरुभाई अम्बानी के सुपुत्र है और रिलायंस अनिल धीरुभाई अम्बानी ग्रुप के अध्यक्ष अनिल अम्बानी के बड़े भाई हैं।

मुकेश अंबानी की रिलायंस इंडस्ट्रीज का कारोबार रिफाइनिंग, पेट्रोकेमिकल, तेल, गैस और रिटेल जैसे क्षेत्रों में कार्यरत है। उद्योग-धन्दे हे के अलावा वे इंडियन प्रीमियर लीग (आई.पी.एल.) के अंतर्गत आने वाली क्रिकेट टीम मुंबई इंडियन्स टीम के मालिक भी हैं। मुकेश अंबानी एक सफल उद्योगपति होने के साथ – साथ भिन्न भिन्न समय पर विभिन समितियों के सदस्य भी है। अध्यक्ष तथा प्रतिष्ठित कंपनियों के बोर्ड पर भी रहे हैं। और साथ ही मुकेश अंबानी के साथ उनकी बेटी और बेटा भी इनका उद्योग सम्हाल रहे है।

Mukesh Ambani Biography In Hindi

मुकेश अंबानी की जीवनी / Mukesh Ambani Biography In Hindi
पूरा नाम मुकेश धीरूभाई अंबानी
उपनाममुकू
पिता का नामस्वर्गीय धीरूभाई अंबानी (भारतीय उद्योपति)
माता का नामकोकिला बेन अंबानी
भाईअनिल अंबानी ( भारतीय उद्योपति )
बहननीना कोठारी और दीप्ति सल्गओंकर
पत्नी का नामनीता अंबानी
बच्चो का नामआकाश अंबानी , अनंत अंबानी , ईशा अंबानी
जन्म तारीख19 अप्रैल 1957
मुकेश अंबानी की आयु63 वर्ष
जन्म का स्थानयमन देश
नागरिकताभारतीय
धर्महिन्दू
निवास स्थानएंटीलिया ,दक्षिण मुंबई
जातिमोध वाणिक
भाषा का ज्ञानहिंदी और अंग्रेजी
पेशाभारतीय उद्योगपति और रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड के चेयरमैन और एम.डी
स्कूल पाठशालाहिल ग्रेंज हाई स्कूल, पेडर रोड, मुंबई, भारत
स्कूल और कॉलेज का नामरसायन प्रौद्योगिकी संस्थान, माटुंगा, मुंबई और स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी, कैलिफ़ोर्निया, यूएसए
उपलब्धिएशिया के सबसे अमीर उद्योगपति
कुल संपत्ति9,690 करोड़ अमरीकी डालर (2021)
शौंकपुस्तकें पढ़ना, मित्रों के साथ मौज-मस्ती करना, फ़िल्में देखना, पुराने हिंदी गाने सुनना, तैराकी करना, पैदल यात्रा करना।
मुकेश अंबानी की प्रारंभिक शिक्षा / Mukesh Ambani Biography In Hindi

मुकेश अम्बानी प्रारम्भिक स्कूली शिक्षा अबाय मोरिस्चा स्कूल, मुंबई में हुई तथा यहाँ मुकेश के करीबी मित्र आनंद जैन उनके सहपाठी थे। मुकेश अम्बानी ने इंस्टिट्यूट ऑफ़ केमिकल” “टेक्नोलॉजी “माटुंगा से केमिकल “इंजीनियरिंग ऑफ़ बैचलर ऑफ़ इंजीनियरिंग की डिग्री हासिल किए तथा इसके बाद में मुकेश ने एम.बी.ए. करने के लिए स्टैनफोर्ड विश्वविद्यालय में प्रवेश लिया पर एक साल बाद ही अपने पिता धीरुभाई अम्बानी की मदद करने के लिए पढ़ाई छोड़ दी और भारत आ गए।

मुकेश अंबानी का निजी जीवन / Mukesh Ambani Biography In Hindi

मुकेश अंबानी स्वर्गीय धीरूभाई अंबानी और कोकिला बेन अम्बानी के पुत्र हैं। धीरूभाई अंबानी ने ही रिलायंस इंडस्ट्रीज की स्थापना की थी। मुकेश के छोटे भाई अनिल अम्बानी रिलायंस अनिल “धीरूभाई अम्बानी” समूह (ADAG) के प्रमुख हैं। यह समूह दूरसंचार, बिजली, प्राकृतिक संसाधनों, बुनियादी सुविधाओं और वित्तीय सेवाओं के क्षेत्र में सक्रीय है। धीरुभाई अम्बानी के निधन के बाद दोनों भाईयों में नहीं बनी और कहा-सुनी हुयी, जिसके बाद रिलायंस समूह को दो भागों में बंट दिया गया।

मुकेश अम्बानी का विवाह नीता अम्बानी से हुआ है। नीता रिलायंस इंडस्ट्रीज के सामाजिक कामों को देखती हैं। उनके तीन बच्चे हैं – आकाश, ईशा और अनंत। मुकेश अम्बानी के परिवार का सम्बन्ध गुजरात के मोध बनिया समुदाय से है

मुकेश अंबानी का करियर / Mukesh Ambani Biography In Hindi

• 1980 में जब इंदिरा गाँधी सरकार ने पी.एफ.वाई. (पॉलिएस्टर फिलामेंट यार्न) का निर्माण निजी क्षेत्र के लिए खोला तब रिलायंस ने भी लाइसेंस के लिए अपनी दावेदारी पेश की और टाटा, बिड़ला तथा 43 और दिग्गजों के मध्य लाइसेंस पाने में सफलता हासिल किया।
• पी.एफ.वाई. (पॉलिएस्टर फिलामेंट यार्न) कारखाने के निर्माण के लिए धीरुभाई अम्बानी ने मुकेश को एम.बी.ए. की पढ़ाई बीच में ही बुला लिया था। मुकेश अंबानी अपनी पढ़ाई छोड़ भारत देश आ गए और कारखाने के निर्माण में लग गए थे।

• मुकेश अम्बानी के नेतृत्व से ही रिलायंस ने भारत के सबसे बड़ी दूरसंचार कंपनियों में से एक ‘रिलायंस इन्फोकॉम लिमिटेड’ (अब रिलायंस कम्युनिकेशन लिमिटेड) की स्थापना की।
• मुकेश ने जामनगर (गुजरात) में बुनियादी स्तर की विश्व की सबसे बड़ी पेट्रोलियम रिफायनरी की स्थापना करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। 2010 में इस रिफायनरी की क्षमता 660,000 बैरल प्रति दिन थी यानी 3 करोड़ 30 लाख टन प्रति वर्ष। लगभग 100000 करोड़ रुपयों के निवेश से बनी इस रिफायनरी में पेट्रोकेमिकल, पावर जेनरेशन, पोर्ट से जुड़ी कंपनी है।

• रिलायंस इंडस्ट्रीज ने एक बार फिर ‘रिलायंस जिओ’ के माध्यम से दूरसंचार के क्षेत्र में कदम रखा है। रिलायंस इंडस्ट्रीज ने अनिल अम्बानी के रिलायंस कम्युनिकेशनन्स और सुनील मित्तल के एयरटेल के साथ उनके ढांचे के इस्तेमाल के लिए करार भी किया है। और 5 सितम्बर 2016 का दिन भला कौन भूल सकता जिस दिन भारत में इंटरनेटके क्षेत्र में सबसे अनोखा कदम बढ़ाया गया और इस दिन जिओ ने भारत के लोगों के लिए फ्री में सेवा की शुरुआत की गई वो भी बिलकुल फ्री उन्होने मोबाइल फोन, ब्रॉडबैंड सेवाएं तथा डिजिटल सेवा प्रदान करने वाली जिओ कंपनी की स्थापना की है।उनकी कंपनी रिलायंस जियो भारत की सबसे बड़ी टेलिकॉम कंपनी है।
*मुंबई इंडियंस टीम के हैं मालिक
साल 2008 में इन्होंने इंडियन प्रीमियर लीग ( आईपीएल) फ्रेंचाइजी को खरीदा था यहां मुंबई इंडियन के मालिक भी है।

मुकेश अंबानी की पसंदीदा चीजे के बारे में / Mukesh Ambani Biography In Hindi
खानासाउथ इंडियन खाना एवं गुजराती खाना और मूंगफली
एक्टरबॉलीवुड अभिनेता आमिर खान, ऋतिक रोशन और शाहरुख खान
उद्योगपतिधीरूभाई अंबानी और आनंद महिंद्रा
कारमेबैक
रेस्तरां मैसूर कैफे, माटुंगा, मुंबई
रंगसफेंद
लेखकवाल्टर आइजैकसन
सम्मान और उपलब्धि / Mukesh Ambani Biography In Hindi

• मुकेश अम्बानी को एन डी टी वी द्वारा साल 2007 का ‘बिज़नसमैंन ऑफ़ द ईयर चुने गया।
• यूनाईटेड स्टेटस-इंडिया बिज़नस कौंसिल (USIBC) ने वाशिंगटन में मुकेश अम्बानी को 2007 में “ग्लोबल विज़न” लीडरशिप अवार्ड दिया।
• नवम्बर 2004 में प्राईस वाटर हाउस कूपर्स द्वारा कराये गए एवं फाइनेंशियल टाइम्स लन्दन में प्रकाशित सर्वे में मुकेश अम्बानी को चार सीईओ में दूसरा स्थान मिला।
• अक्टूबर 2004 में टोटल टेलिकॉम ने दूरसंचार के क्षेत्र में सबसे प्रभावशाली व्यक्ति के तौर पर मुकेश अम्बानी को वर्ल्ड कम्युनिकेशन अवार्ड दिया।
• वौइस् एंड डाटा पत्रिका ने सितम्बर 2004 में उन्हें ‘टेलिकॉम मैंन ऑफ़ द ईयर’ चुना।
• फोर्च्यून पत्रिका के अगस्त 2004 अंक में सबसे शक्तिशाली कारोबारियों की एशिया पॉवर 25 सूचि में मुकेश को 13वां स्थान मिला।
• मई 2004 में एशिया सोसाइटी, वॉशिंगटन डी सी द्वारा उन्हें एशिया सोसाइटी लीडरशिप अवार्ड प्रदान किया गया
• इंडिया टुडे के मार्च मई 2004 अंक में द पॉवर लिस्ट मई 2004 में मुकेश अम्बानी ने लगातार दूसरे साल पहला स्थान हासिल किया।
• जून 2007 में भारत के पहले Trillionaire चुने गए।
गुजरात के मुख्यमंत्री नरेंद्र मोदी के हाथों “चित्रलेखा पर्सन ऑफ़ द ईयर –2007” पुरस्कार प्राप्त किया।
• 2019 की फोर्ब्स सूची के मुताबिक वे दुनिया के 13वें में सबसे अमीर शख्स है।
• अमेरिका के प्रतिष्ठित टाइम पत्रिका ने उन्हे अपनी सौ सबसे प्रभावशाली लोगों की सूची में भी शामिल किया है।

और पड़े– Neeraj Chopra Biography In Hindi

और पड़े– सोनू शर्मा का जीवन परिचय

About Surendra Uikey

Surendra Uikey Is A Co-Founder Of Motivational Shayari. He Is Passionate About Content Writer Shayari, Quotes, Thoughts And Status Writer

View all posts by Surendra Uikey →

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *