लता मंगेशकर जीवनी | Lata Mangeshkar Biography In Hindi

Lata Mangeshkar Biography In Hindi

Lata Mangeshkar Biography In Hindi : दिग्गज गायिका लता मंगेशकर ने 6 फरवरी 2022 (रविवार) की सुबह मुंबई के ब्रीच कैंडी अस्पताल में अंतिम सांस ली। वह 92 वर्ष की थीं। वह एक भारतीय प्लेबैक सिंगर और संगीत निर्देशक थीं। वह भारत की सबसे सम्मानित पार्श्व गायिकाओं में से एक थीं। आइए उनकी जीवनी पर एक नज़र डालें जिसमें उम्र, परिवार, शिक्षा, गायन करियर, पुरस्कार, सम्मान आदि शामिल हैं

लता मंगेशकर सबसे प्रसिद्ध भारतीय प्लेबैक सिंगर में से एक थीं। कहा जाता है कि उन्होंने 36 भारतीय और विदेशी भाषाओं में गाने गाए हैं। 13 साल की उम्र से पेशेवर रूप से गाते हुए, लता ने बॉलीवुड अभिनेत्रियों की चार पीढ़ियों को अपनी आवाज दी। आइए उनकी व्यक्तिगत और व्यावसायिक जीवन यात्रा पर एक स्पॉटलाइट डालें।

Lata Mangeshkar Biography In Hindi

नामलता मंगेशकर
जन्म28 सितंबर 1929
पितादीनानाथ मंगेशकर
जन्म स्थानइंदौर भारत (वर्तमान मध्य प्रदेश, भारत)
मृत्यु6 फरवरी 2022 (उम्र 92) मुंबई, महाराष्ट्र, भारत
राष्ट्रीयताभारतीय
व्यवसायपार्श्व गायक
मार्शल स्थितिअविवाहित
प्रेमी / मामलेभूपेन हजारिका (गीतकार)
धर्महिन्दू
राशिचक्र तुला
खाने की आदतशाकाहारी
व्यवसायपार्श्व गायक संगीतकार फिल्म निर्माता
अन्य नामोंमेलोडी की रानी
भारत की कोकिला
मिलेनियम की आवाज
सक्रिय वर्ष1942–2022
रिश्तेदारोंमंगेशकर-हार्डिकर-अभिषेक परिवार
पुरस्कारराष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार
बीएफजेए पुरस्कार
सर्वश्रेष्ठ पार्श्व गायिका का फ़िल्मफ़ेयर पुरस्कार
फिल्मफेयर विशेष पुरस्कार
फिल्मफेयर लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड

लता मंगेशकर प्रारंभिक जीवन ( Lata Mangeshkar Early Life)

लता मंगेशकर का जन्म मध्य प्रदेश राज्य में इंदौर के सिख मोहल्ला में एक महाराष्ट्रीयन परिवार में हुआ था। उनके पिता, पंडित दीनानाथ मंगेशकर, जो गोवा के कोंकणी भाषी कलावंत परिवार से थे, एक शास्त्रीय गायक और थिएटर अभिनेता थे। उनकी मां शुद्धामती, जो थालनेर की रहने वाली थीं, दीनानाथ की दूसरी पत्नी थीं।

मराठी फिल्म गजभाऊ (1943) के लिए उनका पहला हिंदी गाना माता एक सपूत की दुनिया बदल दे तू था। लता 1945 में मुंबई चली गईं जब मास्टर विनायक की कंपनी ने अपना मुख्यालय वहां स्थानांतरित कर दिया। उन्होंने उस्ताद अमानत अली खान भिंडीबाजारवाले से हिंदुस्तानी शास्त्रीय संगीत की शिक्षा लेनी शुरू की।

Lata Mangeshkar Biography In Hindi

लोकप्रिय फिल्म महल (1949) का एक गाना “आएगा आने वाला” उनके लिए एक महत्वपूर्ण मोड़ साबित हुआ। गीत संगीत निर्देशक खेमचंद प्रकाश द्वारा रचित था और अभिनेत्री मधुबाला द्वारा स्क्रीन पर लिप-सिंक किया गया था।

1950 के दशक में, लता ने अनिल बिस्वास, शंकर-जयकिशन, नौशाद, एस.डी. बर्मन, सी. रामचंद्र, हेमंत कुमार, सलिल चौधरी, खय्याम, रवि, सज्जाद हुसैन, रोशन, कल्याणजी-आनंदजी, वसंत देसाई, सुधीर फड़के, हंसराज बहल, मदन मोहन और उषा खन्ना। प्रशंसित संगीत निर्देशक ओपी नैयर एक अपवाद थे जिन्होंने लता की बहन आशा भोंसले को उनकी कई रचनाओं की गायिका के रूप में पसंद किया।

बर्मन ने गीता दत्त और लता की बहन आशा भोंसले को अपनी प्राथमिक महिला पार्श्व गायिका के रूप में इस्तेमाल किया। 21 जून, 2007 को, उन्होंने एक एल्बम सादगी रिलीज़ की, जिसमें जावेद अख्तर द्वारा लिखित और मयूरेश पई द्वारा रचित आठ ग़ज़ल जैसे गाने थे।

लता मंगेशकर प्रारंभिक जीवन ( Lata Mangeshkar Early Life)

लता मंगेशकर का 92 वर्ष की आयु में निधन हो गया। COVID-19 संक्रमण के कारण उनकी तबीयत बिगड़ गई और उनका निमोनिया का इलाज चल रहा था। वह COVID से ठीक हो गई, लेकिन वेंटिलेटर पर थी और मल्टीपल ऑर्गन फेल्योर से उसकी मौत हो गई।

पुरस्कार और मान्यताएं ( Awards and Recognitions)

लता मंगेशकर को अपने आठ दशक लंबे करियर के दौरान कई पुरस्कार और सम्मान मिले। 1974 में, वह रॉयल अल्बर्ट हॉल में प्रदर्शन करने वाली पहली भारतीय बनीं। वह तीन राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार, 15 बंगाल फिल्म पत्रकार संघ पुरस्कार, चार फिल्मफेयर सर्वश्रेष्ठ महिला पार्श्व पुरस्कार, दो फिल्मफेयर विशेष पुरस्कार, फिल्मफेयर लाइफटाइम अचीवमेंट पुरस्कार और कई अन्य प्राप्तकर्ता हैं। लता मंगेशकर को 1989 में दादा साहब फाल्के पुरस्कार से सम्मानित किया गया था।

2001 में, उन्हें भारत के सर्वोच्च नागरिक सम्मान भारत रत्न से सम्मानित किया गया था। फ्रांस की सरकार ने उन्हें 2007 में अपने सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार (ऑफिसर ऑफ द लीजन ऑफ ऑनर) से सम्मानित किया। इनके साथ, लता मंगेशकर ने 1974 में गिनीज रिकॉर्ड में भारतीय संगीत के इतिहास में सबसे अधिक दर्ज की गई कलाकार होने का गौरव प्राप्त किया। भारत सरकार ने उन्हें सितंबर 2019 में उनके 90 वें जन्मदिन पर राष्ट्र की बेटी के पुरस्कार से सम्मानित किया।

“लता मंगेशकर: ए म्यूजिकल जर्नी” नामक पुस्तक में संगीत, संघर्षों, सफलताओं में उनके जीवन की कहानी और 1940 के दशक से आज तक हिंदी संगीत की रानी के रूप में उनके शासनकाल से जुड़े बहुत कम ज्ञात तथ्य हैं।

11 नवंबर, 2019 को लता मंगेशकर को सांस लेने में कठिनाई की शिकायत के बाद दक्षिण मुंबई के ब्रीच कैंडी अस्पताल में भर्ती कराया गया था।

और पड़े– Neeraj Chopra Biography In Hindi

और पड़े– सोनू शर्मा का जीवन परिचय

About Surendra Uikey

Surendra Uikey Is A Co-Founder Of Motivational Shayari. He Is Passionate About Content Writer Shayari, Quotes, Thoughts And Status Writer

View all posts by Surendra Uikey →

Leave a Reply

Your email address will not be published.