Khan Sir Biography In Hindi | खान सर पटना (जीवन परिचय)

Khan Sir Biography In Hindi

नमस्कर दोस्तों स्वागत है आपका हमारी ब्लॉग की नई पोस्ट में Khan Sir Biography In Hindi हम आपके लिए एक ऐसी शख्सियत की बॉयोग्राफी लेकर आए है अगर आप सोशल मीडिया का उपयोग करते होंगे तो नाम जरुर सुना होगा । जी हां दोस्तो में बात कर रहा हूं खान सर की तो पढ़िए इनकी बायोग्राफी हिंदी में बेस्ट

[wpdatatable id=5]

1.खान सर का जन्म एवं परिवार

यूट्यूब में प्रसिद्ध खान सर का जन्म जन्म दिन – 03 जून 1986 गोरखपुर (उत्तरप्रदेश ) जिले में एक मध्यम वर्गीय परिवार में जन्म हुआ था। खान सर के माता पिता के नाम जानकारी में नहीं है । उनके पिता एक सेना में थे, और उनकी माँ एक गृहणी हैं। उनका एक बड़ा भाई है जो सेना में कमांडो है।

2.खान सर की शिक्षा

खान सर बचनप से ही एक होनहार विद्यार्थी रहें है। उन्होंने इलाहबाद यूनिवर्सिटी से B.Sc, M.Sc की डिग्री हासिल किया है । सभी विषयो का अच्छा से मन लगा कर अध्ययन किया है। खान सर ने NDA का एग्जाम पास किया लेकिन एनडीए में उनका सेलेक्शन नहीं हो पाया था।

3.खान सर की उम्र और व्यक्तिगत जीवन
Khan Sir Biography In Hindi

प्रसिद्ध खान सर की उम्र अभी 29 साल है । और जानकारी के अनुसार खान सर की कोई गर्लफ्रेंड नहीं है, उन्होंने पहले ही सगाई कर ली है और वे दोनों अप्रैल 2020 में शादी कर लेते हैं लेकिन कोरोनोवायरस (कोविड -19 )के कारण उन्होंने अपनी शादी को स्थगित कर दिया है। इनकी मगेतर एक डॉक्टर हैं और बनारस हिंदू कॉलेज में पढ़ती हैं।

4.खान सर का करियर

खान सर का जन्म यूपी के गोरखपुर में हुआ था, उसके बाद वे पटना, बिहार में रहने लग गए । उसके बाद उन्होंने एक कोचिंग सेंटर शुरू किया और ऑफलाइन और ऑनलाइन सभी छात्रों को पढ़ाना शुरू किया। वह कभी भी किसी भी धर्म के खिलाफ नहीं थे और सभी छात्रों का सम्मान करते थे। उन्होंने पटना में खान जीएस रिसर्च सेंटर, सबसे बड़ा कोचिंग सेंटर खोला, और इसी के साथ उन्होंने पटना में सबसे बड़े पुस्तकालय की भी स्थापना की।

Khan Sir Biography In Hindi

शुरू में, उनके कोचिंग संस्थान में छात्र कम थे, लेकिन उनके बढ़ने के तरीकों को देखते हुए, उनकी कोचिंग बहुत तेजी से बढ़ी। वह एक बार में 5000 छात्रों को पढाते है और कुछ लोग जगह नहीं होने के कारण वेटिंग लिस्ट में खड़े रहते हैं। ऐसी कारन अब ऑनलाइन क्लास चालू कर दिए जिसमे अब वो लाखो स्टूडेंट्स पढ़ाते रहे हैं।और लेक्चर सुनकर ही सब बच्चे अच्छे से समझ जाते है। आज खान सर इतने पॉपुलर होते जा रहे है । देश के हर वर्ग के लोग इनकी वीडियो को यूट्यूब पर देखते हैं,

GS Classes के लिए देश के सबसे अच्छे टीचर माने जाने लगे है खान सर, इनको लोग अब्दुल कलाम कहकर भी बुलाते हैं। Khan GS Research Centre, Patna के डायरेक्टर भी है, सुना है इन दिनों रिसर्च सेण्टर पर काम बहुत तेजी से चल रहा है आने वाले समय में इनकी कोचिंग देश के और भी कई जगहों पर खोली जा सकती है। यूट्यूब पर इनके 11+ मिलियन से ज्यादा subscriber हो चुकें हैं, यानि अगर इन्होंने अपने चैनल पर कोई भी वीडियो अपलोड कर दी तो समझिये की वो वीडियो मिनटों में मिलियन लोगों तक पहुंच गयी। इनके यूट्यूब चैनल पर ज्यादातर वीडियो के मिलियन में विजिटर हैं।

खान से पहले एनडीए परीक्षा उत्तीर्ण की थी, मगर फिजिकल में नहीं हो पाए थे जिसके कारण बाद में इन्होंने लोगों को मुप्त में शिक्षा देने का फैसला किया, कुछ समय बाद यह लोगों से थोड़ा चार्ज करने लगे पहले बताया जाता है की यह फ्री में पढ़ाते थे, महंगाई को देखें तो आज भी इनकी कोचिंग समझिये फ्री में ही है बहुत कम फीस लेते है खान सर।

5.खान सर का वेतन

प्रसिद्ध खान सर की नेटवर्थ यूट्यूब से कमाई – लगभग 10 लाख से अधिक महीना है और कोचिंग ऐप से कमाई – करोड़ों में पटना में कोचिंग से कमाई – जानकारी नहीं है कोचिंग में फीस भी ये बहुत कम लेते है

Khan Sir images
6 खान सर से जुड़ी जरुरी जानकारी
  1. एक बार खान सर को अलीगढ मुस्लिम यूनिवर्सिटी में परीक्षा देने जाना था मगर वो सोते ही रह गए जिसकी वजह से वो परीक्षा नहीं दे पाए थे।
  2. जब ये इलाहबाद में पढ़ाई कर रहे थे तो उस समय या लीडर भी हुआ करते थे, कई बार ये छात्रों के हित के लिए लड़ते थे जिसकी वजह से इनको कई बार जेल भी जाना पड़ा था।
  3. अभी कुछ महीनों पहले इनके कोचिंग पर कुछ असामाजिक तत्वों ने हमला किया था।
  4. इनको दबाने की बहुत सारी कोशिश हो रही है मगर खान सर आगे बढ़ते ही जा रहे हैं।
  5. इनका मानना है की आप का जींवन दूसरे के लिए समर्पित होना चाहिए, यही जीवन का लक्ष्य होना चाहिए। यह अनाथ आश्रमों को भी मदत करते हैं।
  6. खान सर की खासियत है की ये कठिन से कठिन थ्योरी को बहुत ही सरल भाषा में समझा देते हैं।
  7. इनके बारे में कहा जाता है कि किसी समय यह पॉलीटेक्निक की पढाई भी किया करते थे।
Khan Sir Biography In Hindi
7.प्रसिद्ध खान सर से जुड़े सवाल
F&Q
1.खाना सर का रियल पूरा नाम?

Ans-फैज़ल खान

2.खान सर पटना असली नाम?

Ans-खान सर

3.खान सर योग्यता?

Ans-B.Sc, M.Sc

4.खान सर धर्म ?

Ans-मुस्लिम

5.खान सर नेटवर्थ ?

Ans-अनुमानित 50 लाख

और पड़े– Neeraj Chopra Biography In Hindi
FOLLOW NOW – INSTAGRAM

About Surendra Uikey

Surendra Uikey Is A Co-Founder Of Motivational Shayari. He Is Passionate About Content Writer Shayari, Quotes, Thoughts And Status Writer

View all posts by Surendra Uikey →

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *