Kangana Ranaut Biography in Hindi | कंगना रनौत जीवन परिचय

Kangana Ranaut Biography in Hindi

Kangana Ranaut Biography in Hindi : कंगना रनौत एक प्रसिद्ध भारतीय अभिनेत्री हैं जो बॉलीवुड में काम करती हैं। देश भर में शीर्ष भुगतान वाली अभिनेत्रियों में से एक, कंगना ने कई पुरस्कार जीते हैं, जिसमें 4 फिल्मफेयर पुरस्कार और 3 राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार शामिल हैं। वह भारत की फोर्ब्स सेलिब्रिटी सूची में 5 बार दिखाई दी हैं।

कंगना रनौत का जन्म 23 मार्च 1987 को हिमाचल प्रदेश के मंडी जिले के एक कस्बे भांबला में हुआ था। वह एक राजपूत परिवार से ताल्लुक रखती हैं।

इस लेख में भारतीय अभिनेत्री कंगना रनौत के बारे में एक विस्तृत जानकारी शामिल है। इसमें Kangana Ranaut Biography in Hindi विकिपीडिया, विकी, विवरण, प्रारंभिक जीवन, आयु, जन्म तिथि, जन्मदिन, ऊंचाई, पैरों में ऊंचाई, शरीर का माप, करियर, जाति, मामले, वैवाहिक स्थिति, विवाहित, पिता, माता, के बारे में अधिक विवरण शामिल हैं।

Kangana Ranaut Biography in Hindi

नामकंगना अमरदीप रनौत
उपनामजाना माना नाम
जाना माना नामकंगना रनौत
जन्म तिथि23 मार्च 1986
आयु36 वर्ष (2022 तक)
जन्मस्थानभाम्बला, हिमाचल प्रदेश, भारत
गृहनगरभांबला, हिमाचल प्रदेश, भारत
वर्तमान निवासए 4-बीएचके अपार्टमेंट खार, मुंबई
राष्ट्रीयताभारतीय
व्यवसायअभिनेत्री, लेखक, निर्देशक
मार्शल स्टेटसअविवाहित
बॉयफ्रेंड अफियरबॉयफ्रेंड अफियर
धर्महिंदू
राशिचक्र मेष
खाने की आदतमांसाहारी

Kangana Ranaut Sister, Family, Education

स्कूल का नामडीएवी मॉडल स्कूल, सेक्टर 15, चंडीगढ़
कॉलेज / विश्वविद्यालयजानकारी प्राप्त नहीं
शैक्षणिक योग्यता12वीं कक्षा
जातीयताहिंदू
पिता का नामअमरदीप रनौत
माता का नामआशा रनौत
भाई का नामअक्षित रनौत
बहन का नामरंगोली रनौत

Kangana Ranaut Career / Awards & Achievements

कंगना रनौत ने मेगाहिट फिल्मों “वंस अपॉन ए टाइम इन मुंबई” और “राज – द मिस्ट्री कंटीन्यूज़” में अभिनय किया है, हालांकि उन्हें भयभीत पात्रों में आत्मसात करने के लिए मूल्यांकन किया गया है। “तनु वेड्स मनु” में उनके हास्यपूर्ण चरित्र को भारतीय बॉक्स ऑफिस पर बहुत सराहा गया, भले ही यह फिल्मों में ग्लैमरस और छोटी भूमिकाओं की एक श्रृंखला से पीछे हट गया, जिसने उनके करियर को आगे नहीं बढ़ाया।

यह अंततः वर्ष 2013 में बदल गया जब कंगना रनौत ने सबसे अधिक व्यावसायिक भारतीय फिल्मों में से एक, एक विज्ञान-फाई फिल्म कृष 3 में ऋतिक रोशन के खिलाफ अपनी भूमिका निभाई। बाद में उन्हें क्वीन कॉमेडी सीरियल में एक मासूम महिला की भूमिका निभाने

Kangana Ranaut Biography in Hindi

और कॉमेडी फिल्म “तनु वेड्स मनु – रिटर्न्स” में एक जुड़वां भूमिका निभाने के लिए लगातार दो राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार मिले। इसके बाद कंगना ने फिल्मों की एक श्रृंखला में अभिनय किया, जिन्होंने व्यावसायिक रूप से अच्छा प्रदर्शन नहीं किया।

Kangana Ranaut Net Worth , House & Cars

नेट वर्थ$ 10 मिलियन (लगभग)
मासिक वेतन/आय$14 करोड़
घर का पताखार, मुंबई में एक 4-बीएचके अपार्टमेंट
निवास का पताखार, मुंबई में एक 4-बीएचके अपार्टमेंट

Kangana Ranaut Favourites

बालों का रंगकाला
आंखों का रंगगहरा भूरा
हाइट फीट5 फीट 6 इंच
मीटर1.68 वर्ग मीटर
सेंटीमीटर168 सेमी
किलोग्राम में वजन55 किलो
चित्रा माप ब्रा आकार34 इंच

Kangana Ranaut Instagram & Contact Details

InstagramClick Hare
TwitterClick Hare
Twitter FacebookClick Hare

Kangana Ranaut Controversies

• जबकि कंगना अभी भी एक संघर्षरत थी, वह बहुत बड़ी उम्र के साथ जुड़ गई और पहले से ही आदित्य पंचोली से शादी कर ली। एक ऑटो-रिक्शा में अभिनेत्री पर शारीरिक हमला करने के बाद उनका अफेयर एक बदसूरत नोट पर समाप्त हो गया, जब उन्होंने उस पर बेवफाई और हेरफेर का आरोप लगाया। बाद में एक्ट्रेस ने उनके खिलाफ पुलिस में शिकायत दर्ज कराई।

• शेखर सुमन के बेटे अध्ययन सुमन ने दावा किया कि कंगना ने उनकी जिंदगी बर्बाद कर दी और उन्हें भावनात्मक रूप से खराब कर दिया। उन्होंने एक प्रमुख समाचार पत्र के साथ अपने विस्तृत साक्षात्कार में बताया कि कैसे अभिनेत्री द्वारा उनके साथ मारपीट और दुर्व्यवहार किया गया। उसने यह भी आरोप लगाया कि उसने उस पर कुछ काला जादू किया।

• कंगना अपने बोल्ड बयानों के लिए जानी जाती हैं. उसने एक चैट शो के दौरान यह कहते हुए अपने लिए बहुत बड़ी मुसीबत बताई, “सिर्फ अच्छे दोस्त दोस्ती और fk दोस्त हो सकते हैं। बॉलीवुड में जस्ट फ्रेंड्स का मतलब fk फ्रेंड्स से होता है, जिनका प्रमोशन बहुत कम होता है।”

• 2012 में, मुंबई में ब्लेंडर प्राइड फैशन वीक के दौरान, गैविन मिगुएल के लिए रैंप वॉक करते समय रनौत को वार्डरोब मालफंक्शन का सामना करना पड़ा।

• कंगना अभिनेता, ऋतिक रोशन के साथ मीडिया-प्रमुख लड़ाई में चली गईं, जो उन्हें “मूर्ख पूर्व” कहने के साथ शुरू हुई और परिणामस्वरूप एक पूर्ण कानूनी लड़ाई हुई।

• सुशांत सिंह राजपूत की मौत के बाद कंगना रनौत और शिवसेना नेता संजय राउत के बीच कहासुनी हो गई। 14 जून 2020 को राजपूत की मौत के बाद कंगना द्वारा मुंबई को असुरक्षित करार दिए जाने के बाद पूरी पंक्ति शुरू हुई। उनकी टिप्पणी के बाद, राज्य के गृह मंत्री अनिल देशमुख ने कहा कि उन्हें मुंबई में रहने का कोई अधिकार नहीं है। बाद में, कंगना ने संजय राउत पर उन्हें धमकी देने का आरोप लगाया और टिप्पणी की, “मुंबई पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर की तरह क्यों महसूस कर रही है।” यह कमेंट शिवसेना और कंगना रनौत के बीच और बढ़ गया। [1] एनडीटीवी कंगना रनौत और महाराष्ट्र सरकार के बीच बढ़ते विवाद के बीच, केंद्र सरकार ने उन्हें “वाई-प्लस” सुरक्षा कवर की मंजूरी दी। [2] टाइम्स ऑफ इंडिया

• महाराष्ट्र सरकार और कंगना रनौत के बीच विवाद के बाद, बीएमसी अधिकारियों ने उन्हें भवन उल्लंघन का नोटिस दिया और उन्होंने मुंबई में उनके कार्यालय के गेट पर नोटिस लगा दिया। नोटिस नगर निगम अधिनियम की धारा 354 / ए के तहत दिया गया था, और इसने बंगले में एक दर्जन से अधिक परिवर्तनों को उजागर किया, जैसे “शौचालय को कार्यालय केबिन में परिवर्तित किया जा रहा है” और “सीढ़ी के साथ नए शौचालयों का निर्माण किया जा रहा है।” [3] टाइम्स ऑफ इंडिया बाद में, बीएमसी ने 9 सितंबर 2020 को उनके कार्यालय में कथित अवैध संरचनाओं को ध्वस्त करना शुरू कर दिया;जिस दिन वह कड़ी सुरक्षा के बीच मनाली से मुंबई लौटी थी। बाद में अभिनेता ने बीएमसी द्वारा कार्रवाई की निंदा करने के लिए ट्विटर का सहारा लिया। उसने अपने ध्वस्त कार्यालय की तस्वीरें भी साझा कीं और उन्हें “पाकिस्तान …” और “बाबर और उसकी सेना” के रूप में कैप्शन दिया।

Kangana Ranaut Fact

•कंगना मांसाहारी से शाकाहारी बनी हैं और उन्हें 2013 में PETA द्वारा “इंडियाज हॉटेस्ट वेजिटेरियन” के रूप में सूचीबद्ध किया गया था।

•रनौत एक अच्छी तरह से प्रशिक्षित कथक नर्तक हैं।

•कंगना के पास बीएमडब्ल्यू 7, मर्सिडीज जीएलई, ऑडी क्यू3 और मर्सिडीज मेबैक एस-क्लास सहित कई शानदार कारें हैं।

•मिस रनौत 22 साल की उम्र में राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार जीतने वाली सबसे कम उम्र की भारतीय अभिनेत्रियों में से एक हैं।

•उसका सपना शिमला में एक फार्महाउस खरीदना है और उसके बाद वह काम से सेवानिवृत्त हो जाती है।

•कथित तौर पर, अभिनेत्री को एक बड़ी राशि मिली रु। रंगून के लिए 110 मिलियन रुपये, जो किसी बॉलीवुड अभिनेत्री को किसी फिल्म के लिए अब तक का सबसे अधिक भुगतान है।

•कंगना का इंग्लिश फुटबॉलर डेविड बेकहम पर क्रश था। वर्ष 2005 में, उनकी बहन रंगोली पर एक व्यक्ति द्वारा तेजाब से हमला किया गया था, जिसने खुद को मनी ऑर्डर डिलीवरी बॉय के रूप में प्रच्छन्न किया था।

• वह खार, मुंबई में एक 4 बीएचके फ्लैट में रहती है। यहां देखिए कंगना रनौत का ऑटोग्राफ।

• कंगना के परिवार ने अभिनय को अपना करियर बनाने के उनके फैसले को अस्वीकार कर दिया। जब वह अभी भी ग्लैमर वर्ल्ड में शामिल होना चाहती थी तो उसे उसके घर से निकाल दिया गया था।• दिलचस्प बात यह है कि कंगना ने फिल्म क्वीन के लिए अपने डायलॉग खुद लिखे थे। वह एक पटकथा लेखन पाठ्यक्रम के लिए न्यूयॉर्क भी गईं, लेकिन क्वीन को बढ़ावा देने के लिए इसे बीच में ही छोड़ना पड़ा।

•15 जनवरी 2020 को, उन्होंने मुंबई के पाली हिल्स में अपनी प्रोडक्शन कंपनी, मणिकर्णिका फिल्म्स लॉन्च की।

•14 जून 2020 को अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत की आत्महत्या के बाद, कंगना ने सोशल मीडिया का सहारा लिया और सुशांत के आत्महत्या करने के लिए बॉलीवुड में भाई-भतीजावाद को जिम्मेदार ठहराया। उन्होंने बॉलीवुड में तथाकथित विशेषाधिकार प्राप्त लॉबी पर एक चुटकी ली और कहा कि बाहरी लोगों को इस लॉबी द्वारा बहिष्कृत माना जाता था।

Kangana Ranaut Upcoming Movies

• सीता। अलौकिक देसाई द्वारा निर्देशित। रिलीज की तारीख रिलीज वर्ष: 2022।

• तनु वेड्स मनु 3. आनंद एल राय द्वारा निर्देशित। रिलीज की तारीख रिलीज का वर्ष: 2023।

• टीकू वेड्स शेरू। संचालन साई कबीर ने किया। रिलीज की तारीख 09 अगस्त 2022।

• आपातकालीन। कंगना रनौत के निर्देशन में बनी फ़िल्में

और पड़े– Neeraj Chopra Biography In Hindi

और पड़े– सोनू शर्मा का जीवन परिचय

About Surendra Uikey

Surendra Uikey Is A Co-Founder Of Motivational Shayari. He Is Passionate About Content Writer Shayari, Quotes, Thoughts And Status Writer

View all posts by Surendra Uikey →

Leave a Reply

Your email address will not be published.