(जुबिन नौटियाल जीवनी)**Jubin Nautiyal Biography In Hindi

Jubin Nautiyal Biography In Hindi

नमस्कार दोस्तों आज हम आपके लिए लाए है भारत के प्रसिद्ध सिंगर जुबिन नॉटियाल की Jubin Nautiyal Biography In Hindi और जुबिन नॉटियाल ने अपने संगीत के दाम से करोड़ों लोगों के दिल में जगह बना लिया है।

आज हम इस लेख में Jubin Nautiyal Biography In Hindi और इनके जीवन शून्य से लेकर करोड़ों लोगो के दिल में जगह बनाने के सफर के बारे में जानेंगे तो आप इस लेख को पूरा पढ़े।

जुबिन नौटियाल का जीवन परिचय ( Jubin Nautiyal Biography In Hindi )

पूरा नामजुबिन नौटियाल
नीक नामजुबी
जन्म तारीख14 जून 1989
उम्र32 वर्ष
जन्म स्थानदेहरादून, उत्तराखंड
धर्महिन्दू
राष्ट्रीयताभारतीय
वैवाहिक स्थितिअविवाहित
स्कूल का नामसेंट जोसेफ अकादमी, उत्तराखंडवेल्हम बॉयज स्कूल, देहरादून
कॉलेज का नाममीठीबाई कॉलेज मुंबई, महाराष्ट्र
पेशागायक, संगीतकार और प्लेबैक सिंगर
शैक्षणिक योग्यताजानकारी नहीं है
पितारामशरण नौटियाल
मातानीना नौटियाल
भाईजानकारी नहीं
बहनजानकारी नहीं
पहला गानाएक मुलाकात (2014)
कुल संपत्तिलगभग $1 से $5 Million

जुबिन नौटियाल का प्रारंभिक जीवन

अगर हम इनके प्रारंभिक जीवन की बात करे तो जुबिन नौटियाल का जन्म 14 जून 1989 को भारत के देहरादून, उत्तराखंड में हुआ था। और इसके पिता का नाम रामशरण नौटियाल और माता का नाम नीना नौटियाल है। इनके पिता एक बिज़नेसमेेन और साथ में एक राजनेता है और इनकी माता भी एक बिज़नस वीमेन है।

जुबिन नौटियाल उच्च मध्यम वर्गीय परिवार से थे । इसलिए उन्हें कभी भी आर्थिक दिक्कतों और परेशानियों का महू नहीं देखना। और इनके पिता रामशरण को संगीत से काफी दिलचस्प था। वह भी सिंगिंग प्रेमी है इसी चलते जुबिन को सिंगिंग का टैलेंट उनके पिता से ही विरासत में मिल गया है।

जुबिन नौटियाल ने बचपन मे जब वहा 4 साल उम्र के थे तभी से संगीत में रूचि दिखानी शुरू कर दी था जब उनके पिता घर में ही गाने गाया करते थे तो वहा अपने पिता से प्रेरित होकर जुबिन को भी संगीत का बचपन में ही शौक चढ़ गया था।

जुबिन नौटियाल की शिक्षा के बारे में

जुबिन नौटियाल ने अपनी स्कूली शिक्षा सेंट जोसेफ अकादमी, उत्तराखंड से पूरी की है वहा इन्होंने आठवी कक्षा तक पढाई की और उसके बाद वह देहरादून के वेल्हम बॉयज स्कूल में प्रवेश ले लिया क्योंकि उस स्कूल में क्लासिकल म्यूजिक सिखाया जाता था। यही वजह थी कि इस स्कूल में प्रवेश लेे लिया । और वह चाहते थे की वह अपने संगीत सिखने की शुरुवात भारतीय क्लासिकल संगीत से करे।

इस स्कूल में उन्होंने क्लासिकल संगीत ही नहीं बल्कि उन्होंने गिटार, पियानो, हारमोनियम और ड्रम भी बजाना सीख लिया था। उन्होंने बचपन में ही अपना पक्का इरदा बना लिया था । कि सिर्फ संगीत में ही अपना करियर आगे बढ़ाना है फिर भी उन्होंने आगे स्कूल की पढाई ख़त्म होने के बाद मीठीबाई कॉलेज मुंबई, महाराष्ट्र से ग्रेजुएशन की पढाई पूरी कर ली।

जुबिन नौटियाल बचपन में स्कूल में पढाई के साथ साथ छोटे छोटे इवेंट्स में लाइव सिंगिंग करना प्रारंभ कर दिया था। और इस वजह से वह अपने शहर देहरादून में काफी लोकप्रिय और चर्चा मेे आ गए थे। कम उम्र होने की वजह से जुबिन चैरिटी के लिए लाइव परफॉरमेंस किया करते थे।

जुबिन नौटियाल का संगीत करियर के बारे में

जुबिन नौटियाल तो अपने शहर में काफी लोगप्रिय हो गए थे । लेकिन उनका सपना था कि वह एक बड़े सिंगर बने और बॉलीवुड जैसी बड़ी फिल्म इंडस्ट्री में गाने गाए लेकिन इसके लिए उन्हें पहले तो मुंबई आना था। जुबिन ने अपनी स्कूली पढाई पूरी होने के बाद सिर्फ 18 साल की उम्र में मुंबई आने का सोचा किया और वहा मुंबई के मीठीबाई कॉलेज में एडमिशन करा लिया।

और वहा कॉलेज की पढाई करने साथ साथ अपने लिए सिंगिंग के अवसर भी खोजना शुरू कर दिए। इस खोज के आधार पर एक दिन उनकी मुलाकात भारत के सबसे गायकों में से एक महान गायक ए आर रहमान जी से हुई। लेकिन यह सिर्फ पांच मिनट की छोटी सी मुलाकात थी लेकिन इस छोटी मुलाकात ने जुबिन का करियर बनाने में बेहद अहम भूमिका निभाया। इस मुलकात में जुबिन ने अपनी आवाज ए आर रहमान को सुनाई और आगे क्या करने की सलाह ली और वह रहमान जी ने उन्हें संगीत को और गहराई से सीखने की सलाह दी थी।

और इसके बाद चार साल कड़ी मेहनत के बाद वे फिर 2011 में मुंबई आ गये और अपने लिए संगीत के नए नए अवसर फिर से तलाशने लग गए। तब उसी साल Music Realty Show X-Factor के ओडिशन चल रहे थे। जुबिन ने एक्स फैक्टर में ऑडिशन देने का निर्णय और उनके सिंगिंग टैलेंट की वजह वह उस शो के ओडिशन में आसानी से सेलेक्ट भी हो गए।

हालांकि एक बात तो है कि जुबिन इतने टैलेंटेड और गजब के सिंगर होने बाद भी वह इस शो में टॉप 25 की लिस्ट से आगे नहीं बढ़ पाये थे। लेकिन फिर भी जुबिन अपनी इस असफलता से बिल्कुल नहीं डरे और इन्होंने फिर से अपनी किस्मत आजमाने आगे बढ़ गए

जुबिन ने X-Factor के असफलता से हर नहीं मानी और गले में गिटार लटकाए फिर से अलग-अलग म्यूजिक इंडस्ट्री के खोज लगाने शुरू कर दिए। इसके बाद उन्हें स्क्रैच सॉंग में छोटा मोटा काम मिलने लग गया था। उन्होंने अपना पहला गाना रिलीज होने से पहले काफी स्क्रैच गाने गए थे और उन्ही में से एक ‘द शौकीन्स’ फिल्म का फेमस गाना ‘मेहेरबानी’ भी था।

यह उनके करियर का पहला रिकॉर्ड गाना था लेकिन साल 2014 में फिल्म ‘सोनाली केबल’ का गाना ‘एक मुलाकात’ इससे पहले ही रिलीज हो गया था। इसका मतलब इसी गाने को उनके करियर का पहला गाना माना जायेगा।

उनके करियर का यह पहला गाना ही सुपरहिट रहा था और लोगो ने भी उस गाने को बहोत ज्यादा पसंद किया था और यही नहीं बल्कि लोगो ने उनके गाने सुनने के बाद उनकी तुलना आतिफ अस्लम और अर्जित सिंह कर दी थी।

जुबिन नौटियाल के संगीत की सूची

जुबिन नौटियाल ने अपने गायकी करियर की शुरुवात फिल्म द शौकीन्स का गाना मेहेरबानी से की है और उसके बाद उन्होंने मेरी आशिकी जैसे कई हिट गाने दिए हैं

2014मेहेरबानीद शौकीन्स
2014एक मुलाकातसोनाली केबल
2015ज़िन्दगी कुछ तो बताबजरंगी भाईजान
2016काबिल हूँकाबिल
2016किसी से प्यार हो जाएकाबिल
2016ढल जाऊ मैंरुस्तम
2017सोचा हैबादशाहों
2018तुम मेरे होहेट स्टोरी 4
2018आंख लड़ जावेलवयात्री
2018लो सफरबाघी 2
2018हमनवां मेरे
2019तुम ही आनामरजावां
2019बीमार दिलपागलपंती
2019हैया होमर जावां
2019किन्ना सोनामरजावां
2020मेरी आशिकी

जुबिन नौटियाल के बारे में कुछ तथ्य

• जुबिन नौटियाल को बचपन में 4 साल की उम्र से ही संगीत में काफी दिलचस्पी थी और यह उनके पिता की वजह से हुआ। उनके पिता को भी संगीत में काफी रुझाव था और वह एक्सर घर में ही गाने गाया करते थे।

• जुबिन नौटियाल आने बाल काटने के लिए सैलून जाना बिलकुल पसंद नहीं करते है और वह अपने बाल खुद ही काटते है।

• जुबिन नौटियाल एक उद्यमी परिवार से है उनके माता और पिता दोनों उद्योगपति है इसलिए उनको कभी भी आर्थिक दिक्कतों का सामना नहीं करना पड़ा है।

• जुबिन को लगभग 8 वाद्य यंत्र बजने में महारत हासिल है जिसमे वह गिटार, पियानो, ड्रम, बासुरी, हारमोनियम जैसे वाद्य बड़े आसानी से बजा लेते है।

• जुबिन ने जब रियलिटी शो X-Factor में ऑडिशन दिया था तो वह बड़े आसानी से उसमें सेलेक्ट हो गए थे लेकिन उसमें वह 25 प्रतिभागियों में से आगे भी नहीं आए थे।

• जब जुबिन मुंबई में अपनी कॉलेज की पढाई कर रहे थे उस दौरान वह कई म्यूजिक इंडस्ट्री के चक्कर लगाते थे उसी दौरान उनकी मुलाकात म्यूजिक के बादशाह ए आर रहमान से हुयी थी।

• जुबिन ने मिक्स्ड मार्शल आर्ट भी सीखा है और उसमें वह ब्लैक बेल्ट भी हैं।

• जुबिन अपने गिटार के बिना नहीं रह सकते और उसके बिना वह ज्यादातर कही नहीं जाते है। ऐसा उन्होंने एक इंटरव्यू में कहा था।

निष्कर्ष

तो दोस्तो उम्मीद करते हैं कि आपको Jubin Nautiyal Biography In Hindi पसंद आया होगा क्योंकि हमने आपको जुबिन नौटियाल से जुड़ी सारी मुख्य जानकारी देने की कोशिश किया है ।

और अगर आपको Jubin Nautiyal Biography In Hindi को लेकर कोई प्रतिक्रिया होगी तो आप हमें कमेंट बॉक्स में जरुर बताएं ताकि हम आपकी प्रतिक्रिया का जवाब दे सके।

तो दोस्तो अगर आपको Jubin Nautiyal Biography In Hindi पसंद आई होगी तो आप जरुर अपने दोस्तो और परिवार वालो के साथ जरुर शेयर करे

और पड़े– Neeraj Chopra Biography In Hindi

और पड़े– सोनू शर्मा का जीवन परिचय

About Surendra Uikey

Surendra Uikey Is A Co-Founder Of Motivational Shayari. He Is Passionate About Content Writer Shayari, Quotes, Thoughts And Status Writer

View all posts by Surendra Uikey →

Leave a Reply

Your email address will not be published.