(2022) Har Ghar Tiranga Certificate Download Link

Har Ghar Tiranga Certificate Download

Har Ghar Tiranga Certificate Download भारत सरकार ने हाल ही में “हर घर तिरंगा अभियान” की घोषणा की है। एक कार्यक्रम भारतीय लोगों को देश के 75 वें स्वतंत्रता दिवस को चिह्नित करने के लिए अपने घरों में तिरंगा प्रदर्शित करने की अनुमति देता है। वर्ष 1947 ब्रिटिश शासन से भारत की स्वतंत्रता की 75वीं वर्षगांठ के रूप में मनाया जाता है।

हर घर तिरंगा अभियान के हिस्से के रूप में, भारत के प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने सभी भारतीयों से अपने घरों से राष्ट्रीय ध्वज फहराने का आग्रह किया है (हर घर में तिरंगा झंडा फहराना चाहिए)।

तो आप भी Har Ghar Tiranga Certificate Download करना चाहते हैं तो आपको इस आर्टिकल में जानकारी देने वाले हैं जैसे की हर घर तिरंगा अभियान में ऑनलाइन पंजीकरण कैसे करें? हर घर तिरंगा अभियान शुरू होने की तिथि? उद्देश्य और लाभ ? तो आप इस आर्टिकल को पूरा पढ़े

Har Ghar Tiranga Campaign

भारत, 15 अगस्त, 2022 को, 1947 में ब्रिटिश शासन से अपनी स्वतंत्रता के 75 वर्ष मनाएगा। सरकार ने इस उपलब्धि को मनाने के लिए आजादी का अमृत महोत्सव घोषित किया है। हर घर तिरंगा अभियान आजादी का अमृत महोत्सव का एक घटक है, जो स्वतंत्रता दिवस की 75वीं वर्षगांठ मनाता है। प्रधानमंत्री मोदी ने सभी नागरिकों से 13 से 15 अगस्त के बीच अपने घरों में राष्ट्रीय ध्वज फहराने का आग्रह कर इस अभियान को बढ़ावा दी है.

यह सुनिश्चित करने के लिए कि इस प्रयास में सहायता के लिए अधिक से अधिक झंडे उपलब्ध हैं, सरकार ने ध्वज उत्पादन के लिए पॉलिएस्टर और उपकरणों के उपयोग को भी अधिकृत किया है। पिछले कानून ने खादी, कपास, ऊन, रेशम और बंटिंग सामग्री से निर्मित हाथ से काते और हाथ से बुने हुए झंडों की अनुमति दी थी।

भारत देश में जैसे-जैसे यह आयोजन नजदीक आता जा रहा है, देश की सभी जातियों, जनजातियों, मशहूर हस्तियों, एथलीटों, गायकों और दिग्गजों के लोग इसके बारे में ट्वीट कर रहे हैं और हर घर तिरंगा अभियान से संबंधित विषयों और परियोजनाओं पर एक साथ काम कर रहे हैं।

Amendments to the Har Ghar Tiranga Campaign

भारत के ध्वज संहिता में 20 जुलाई 2022 को बदलाव किया गया था, ताकि राष्ट्रीय ध्वज अब दिन और रात दोनों समय फहराया जा सके। पहले के नियम में कहा गया था कि झंडा सूर्योदय से पहले या सूर्यास्त के बाद ही फहराया जा सकता है।

साथ ही, आम जनता, निजी संगठन, या कोई भी शैक्षणिक संस्थान किसी भी समारोह या कार्यक्रम की परवाह किए बिना किसी भी दिन राष्ट्रीय ध्वज फहरा सकते हैं, जब तक कि वे ध्वज के सम्मान और गरिमा को बनाए रखने के नियमों का पालन करते हैं।

अभियान के लिए न केवल सरकार के मंत्री एक साथ आ रहे हैं, बल्कि प्रसिद्ध और दिग्गज अभिनेता, एथलीट और गायक भी हैं। अमिताभ बच्चन, विराट कोहली, अनुष्का शर्मा, अक्षय कुमार, प्रभास, नीरज चोपड़ा, टाइगर श्रॉफ और उनके पिता, जैकी श्रॉफ, साथ ही अनुपम खेर, एमसी मैरी कॉम, मिताली राज, और अन्य हर घर तिरंगा गान में शामिल हैं

Har Ghar Tiranga Certificate: Highlights

अभियान का नामहर घर तिरंगा
शुरूआतभारत सरकार द्वारा
मानने का कारण76वां स्वतंत्रता दिवस
पंजीकरणस्थिति उपलब्ध
शुरूआत तिथि22 जुलाई 2022
आधिकारिक वेबसाइटhttps://rashtragaan.in/
स्थानपूरे भारत

Har Ghar Tiranga Campaign Registration

आप आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आप हर घर तिरंगा अभियान के लिए पंजीकरण करा सकते हैं और आजादी के 75 साल पूरे कर सकते हैं। 13 अगस्त से 15 अगस्त 2022 तक देश के नागरिक पोर्टल पर झंडा लगा सकते हैं।

• इसलिए, जो नागरिक पंजीकरण करना चाहते हैं, उन्हें सबसे पहले harghartirang.com पर जाना होगा।

• होम पेज आपके सामने प्रदर्शित होगा। आपको “पिन अप फ्लैग” के विकल्प पर क्लिक करना होगा।

• इस पर क्लिक करने के बाद एक नया पेज खुलेगा और फॉर्म भरने से पहले आपको लोकेशन सर्विस और परमिशन देनी होगी।

• फ़ॉर्म पर केवल दो आवश्यक फ़ील्ड हैं: आपका नाम और आपका मोबाइल फ़ोन नंबर।

• फिर, आपको भारतीय ध्वज के साथ अपना एक फोटो अपलोड करना होगा जो आपकी प्रोफाइल पिक्चर के रूप में कार्य करता है।

• फिर आपको अगला विकल्प चुनना होगा।

• फिर, आपको उस क्षेत्र के मानचित्र पर सटीक स्थान समायोजित करना होगा जहां से ध्वज को होस्ट किया गया था।

• फिर ध्वज को मानचित्र पर पिन किया जाएगा और एक पावती प्रदर्शित की जाएगी।

Har Ghar Tiranga Certificate Download

ऑनलाइन पंजीकरण के बाद नागरिक एक .png प्रमाणपत्र डाउनलोड कर सकते हैं। आजादी का महोत्सव के दौरान झंडा लगाने के लिए प्रमाणपत्र डाउनलोड करने के लिए इन चरणों का पालन करें।

• आधिकारिक हर घर तिरंगा अभियान वेबसाइट तक पहुंचने के लिए वेबसाइट harghartirang.com पर जाएं।

• मुखपृष्ठ पर, पोर्टल की दीवार पर एक ध्वज संलग्न करें।

• आपको उस स्थान पर कुछ समायोजन करने की आवश्यकता होगी जहां शहर झंडा लगाने का इरादा रखता है।

• जैसे ही ध्वज को सफलतापूर्वक पिन किया गया है, यह दर्शाता है कि कार्रवाई सफलतापूर्वक पूरी हो गई है, स्क्रीन पर दिखाई देगी।

• प्रमाण पत्र डाउनलोड करने का विकल्प सामने आने पर प्रॉम्प्ट में भी प्रदर्शित होगा। प्रमाणपत्र डाउनलोड करने के लिए, ऐसा करने के विकल्प का चयन करें।

• प्रमाण पत्र का उद्घाटन स्क्रीन पर प्रदर्शित किया जाएगा।

• प्रमाणपत्र को अपने डिवाइस में ऑफ़लाइन पीएनजी छवि के रूप में सहेजने के लिए डाउनलोड बटन पर टैप करें।

• यदि आप प्रमाणपत्र को सहेजना चाहते हैं तो “साझा करें” लेबल वाले विकल्प पर टैप करें।

Har Ghar Tiranga Certificate Official Website

अगर अपने हर घर तिरंगा अभियान ऑनलाइन पंजीकरण कर लिया है तो आपको har ghar tiranga certificate download करने की खोज में होंगे तो आप हर घर तिरंगा अभियान की आधिकारिक वेबसाइट harghartirang.com पर विजिट कर सकते है और har ghar tiranga certificate 2022 आजादी का महोत्सव के दौरान झंडा लगाने के लिए प्रमाणपत्र डाउनलोड कर सकते हैं ।

Har Ghar Tiranga Certificate: Download Links

Check the Official PortalRashtragaan Portal Link
Certification DownloadHar Ghar Tiranga Certificate Link
Registration LinkHar Ghar Tiranga Registration Link

हमें उम्मीद है कि इस Har Ghar Tiranga Certificate Download लेख की जानकारी आप लोगों के लिए उपयोगी है, और यदि किसी पाठक के पास कोई प्रश्न या प्रश्न हैं तो कृपया नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में कमेंट करके हमसे पूछें। हम आपको जल्द से जल्द जवाब देंगे और नवीनतम अपडेट और सूचनाओं के लिए हमारे साथ जुड़े रहें। हम आपको सभी नवीनतम ट्रेंडी अपडेट के बारे में सूचित करेंगे।

About Surendra Uikey

Surendra Uikey Is A Co-Founder Of Motivational Shayari. He Is Passionate About Content Writer Shayari, Quotes, Thoughts And Status Writer

View all posts by Surendra Uikey →

Leave a Reply

Your email address will not be published.